Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

Karva Chauth 2018: हर कोई दशहरे के बाद कैलेंडर में यह देखने लगाता है कि करवा चौथ कब है (When is Karva Chauth), तो आपको बता दें कि इस साल करवा चौथ शनिवार को यानी 27 अक्टूबर 2018 को है.

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

खास बातें

  • करवा चौथ शनिवार को यानी 27 अक्टूबर 2018 को है.
  • हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है.
  • सुबह-सुबह सास के हाथ की सरगी लेकर व्रत की शुरुआत की जाती है.

Karwa Chauth 2018: भारतीय महिलाएं करवा चौथ के दिन अपने पति की लंबी आयु लिए उपवास रखती हैं. हर कोई दशहरे के बाद कैलेंडर में यह देखने लगाता है कि करवा चौथ कब है (When is Karva Chauth), तो आपको बता दें कि इस साल करवा चौथ शनिवार को यानी 27 अक्टूबर 2018 को है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (Krishna Paksha Chaturthi) को करवा चौथ (Karwa Chauth) मनाया जाता है. ज्यादातर महिलाएं इस दिन निराजल व्रत (Nirjala fast, without food and water) रखती हैं. इस दिन सुबह-सुबह सबसे पहले सास के हाथ की सरगी (Sargi on Karwa Chauth) लेकर ही व्रत की शुरुआत की जाती है. तो इस बात का ध्यान रखें कि व्रत के दौरान क्योंकि आप अनाज नहीं खाते इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित भोजन लें. सरगी के रूप में व्रत शुरू होने से पहले सास बहू को मिठाइ और सुहाग का सामन भी देती है. 

 (Read- Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड
 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...


क्‍या होती है सरगी - What is Sargi


सरगी वह खाना है जो करवा चौथ के दिन सास अपनी बहू को देती है. इसके साथ ही वह कुछ सामान भी अपनी बहू को देती है. सरगी सुबह सूरज निकलने से पहले ली जाती है. इसके बाद से व्रत शुरू माना जाता है. असल में सरगी सास का बहू के लिए एक गिफ्ट होता है. 
 

 

कब होता है सरगी का सही समय- 


करवा चौथ के दिन सूरज निकलने से पहले सुबह तीन से चार बजे के आस-पास महिलाएं सरगी लेती हैं. यह सरगी सास के हाथों ली जाती है. सरगी लेने के बाद से ही करवा चौथ का व्रत शुरू माना जाता है. जिन महिलाओं की सास नहीं होती वे अपनी बड़ी ननद या जेठानी से सरगी लेती हैं. इसके बाद पूरा दिन का निर्जल उपवास रखा जाता है और चांद निकलने पर ही पानी लिया जाता है.
 

karvachauth-1


क्या खाएं सरगी में कि पूरा दिन एनर्जी बनी रहे - 

तो आप समझ सकते हैं कि सुबह तीन या चार बजे ली गई सरगी के बाद रात को 8 या 9 बजे तक बिना पानी रहना आपकी सेहत के लिए कितना बुरा हो सकता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप सरगी में क्या खाएं जो दिन भर एनर्जी बना कर रखे- 

दूध और फेनिया- सरगी का एक जरूरी हिस्सा है दूध और फेनिया. यह रीति-रिवाज के लिहाज से ही नहीं सेहत के लिहाज से भी बहुत अहम है. यह डाइड प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा मेल है. इसे खाने से आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं. 

 

karvachauth-2

 

तला-भुना न खाएं- अगर आप ज्यादा तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना ले रहे हैं तो यह आपको ब्लडप्रेशर से जुड़ी समस्या दे सकता है. इतना ही नहीं यह वेट गेन और शुगर को भी प्रभावित कर सकता है. ठीक इसके उलट अगर आप सिर्फ फ्रूट्स खाते हैं और पानी कम पीते हैं तो कब्ज या शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती है. 

फल और मेवे - यह तो हम सभी जानते हैं कि करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जल रहती हैं. ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है. तो यह जरूरी हो जाता है कि आप सरगी में ही ऐसे फल लें जो पूरा दिन शरीर को हाइड्रेट रखें. अगर आप इस दौरान कुछ ड्राई फ्रूट्स भी ले लेती हैं तो यह पूरा दिन आपकी मदद करेंगे. मुट्ठी भर ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर को भरपूर विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे. 

नारियल पानी - क्योंकि आपको पूरे दिन बिना पानी के रहना है इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप सरगी के समय नारियल गिरी और नारियल पानी लें. यह तासीर में ठंड़ा होता है और शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट रख सकता है. 

Happy Karwa Chauth 2018!

 

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com