Karwa Chauth 2020: कब है करवा चौथ? यहां जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

Karwa Chauth 2020: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है.

   |  Updated: November 02, 2020 20:03 IST

Reddit
Karwa Chauth 2020: Date, Significance, Puja Shubh Muhurat, Vrat, Chandrodaya Time And Special Recipe

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

Highlights
  • करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है जो पति पत्नी के अटूट प्रेम को दर्शाता है.
  • खोए की बर्फी बनाने में बेहद ही आसन है.
  • खोए की बर्फी खाने में बहुत ही टेस्टी होती है.

Karwa Chauth 2020: इस साल  (November) 4 नवंबर को करवा चौथ मनाया जाएगा. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार करवा चौथ महज एक व्रत नहीं है, यह पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न है. उसकी मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले सरगी खाने की भी परंपरा है. करवा चौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी सुबह खाई जाती है. इसके बाद पूरा दिन निर्जला व्रत रखकर शाम को चंद्रोदय होने पर चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है जो पति पत्नी के अटूट प्रेम को दर्शाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं, आपको करवा चौथ के व्रत और महत्व के बारे में.

Newsbeep

करवा चौथ स्पेशल डिशः

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ स्पेशल सरगी, जानें सरगी में किन चीजों को करें शामिल!

el9sphn

खोए की बर्फी खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. 

हिंदू धर्म में किसी भी व्रत-त्योहार की शुरूआत मीठे से होती है. हिंदू धर्म के त्योहारों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. और उन्हीं त्योहारों में से एक है करवा चौथ, इस दिन सुहागिन स्त्रिया अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है. और दिन में तरह-तरह के पकवान बनाती हैं. करवा चौथ में हर पत्नि अपने पति का अधिक प्यार पाने के लिए, अपने पति के पसंद की डिश तैयार करती है. वैसे भी कहा जाता है कि दिल का रास्ता खाने से होकर जाता है. आज हम आपको ऐसी ही एक डिश के बारे में बताने जा रहे हैं. वो डिश है खोए की बर्फी, खोए से कई तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. खोए की बर्फी जो बनाने में बेहद ही आसन है. जिसे आप इस करवा चौथ बना सकते हैं. तो इस खास डिश के साथ अपने करवा चौथ को और स्पेशल बनाएं.

खोए की बर्फी की सामग्रीः

1 कप खोया
1/4 कप घी
1/2 कप चीनी पाउडर
¼ टी स्पून इलायची पाउडर

खोए की बर्फी बनाने की वि​धिः

एक भारी पैन में घी गर्म कर लें. उसमें खोया डालकर भूनें. ध्यान रहे मिक्सचर को लगातार चलाते रहे.

जब मिक्सचर बीच में इकट्ठा होने लगे, तो इसमें चीनी डालें. हल्की आंच पर अच्छी तरह मिलाएं. ताकि चीनी पूरी तरह घुल जाए

मिक्सचर को चलाते रहे, जिससे यह पैन के नीचे चिपके न. जब मिक्सचर बीच में एक बॉल की तरह बन जाए, तो इसे एक घी लगी प्लेट में निकालें.

ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अपनी पसंद की शेप में काटकर सर्व करें.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



कब है करवां चौथः

इस साल करवा चौथ 4 नवम्बर दिन बुधवार को मनाया जाएगा. करवा चौथ का व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत खास होता है. जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ने वाला संकष्टी चतुर्थी व्रत को ही करवा चौथ का व्रत कहा जाता है. मान्यता है कि जो सुहागन स्त्रियां अपने पति के हित की कामना से इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं उनके पति की लंबी उम्र होती है.

करवा चौथ का शुभ मुहूर्तः

4 नवंबर शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक करवा चौथ की संध्या पूजा का शुभ मुहूर्त है.
माना जा रहा है कि इस दिन चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट तक होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दियों में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये सात बेहतरीन मौसमी फल

Benefits Of Spinach: वजन घटाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है पालक, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Healthy Winter Diet: सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से शरीर को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Benefits Of Coconut Oil: हेल्थ के लिए फायदेमंद है कोकोनट ऑयल, जानें ये 7 शानदार लाभ

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement