Karwa Chauth 2020: कब है करवाचौथ, व्रत के मौके पर क्या बनाएं खास

करवाचौथ का शादीशुदा महिलाओं के लिए ​बहुत महत्व होता है, उनके लिए यह दिन किसी त्योहार से कम नहीं होता.

   |  Updated: October 28, 2020 18:10 IST

Reddit
Karwa Chauth 2020: Date Time significance and try these karwa chauth special recipes
Highlights
  • इस साल करवाचौथ का व्रत 4 नवंबर को किया जाएगा.
  • करवाचौथ की शुरुआत सूर्योदय से पहले  सरगी के साथ होती है.
  • करवाचौथ पर महिलाएं पारंपरिक ढंग से श्रृंगार करती है.

करवाचौथ का शादीशुदा महिलाओं के लिए ​बहुत महत्व होता है, उनके लिए यह दिन किसी त्योहार से कम नहीं होता. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं. इस साल करवाचौथ का व्रत 4 नवंबर को किया जाएगा. इस दिन ज्यादातर महिलाएं निर्जला उपवास करती हैं और शाम को चांद की पूजा करने के बाद अपने पति के हाथों से जल ग्रहण कर अपना व्रत खोलती हैं. करवाचौथ की शुरुआत सूर्योदय से पहले  सरगी के साथ होती है. करवाचौथ पर महिलाएं पारंपरिक ढंग से श्रृंगार करती है, इसके बाद शाम के समय पड़ोस की महिलाएं इक्कठा होकर करवाचौथ का उद्देश्य बताने वाली कथा पढ़ती हैं.

कई घरों में अन्य सभी व्रत और त्योहार की तरह करवाचौथ पर बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जाते हैं. सारा दिन व्रत करने बाद पूरा परिवार इन लजीज व्यंजनों का एक साथ मजा लेता हैं. तो देर किस बात की करवाचौथ के इस खास अवसर के लिए हमने भी एक लिस्ट तैयार की ​हैं जिन्हें आप भी घर पर आराम से बना सकते हैं.

Newsbeep

Halloween 2020: इस बार हैलोवीन पार्टी में बनाएं ये मजेदार डिजर्ट रेसिपीज

Karwa Chauth 2020: करवाचौथ स्पेशल रेसिपीज़

दाल कचौड़ी

कचौड़ी उत्तर भारत में बहुत लो​कप्रिय है, खासतौर पर राजस्थान में। यह इतना बढ़िया स्नैक है. इस दाल कचौड़ी को बनाने में अरहर की दाल का इस्तेमाल किया गया है. कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले दाल में मसाले डालकर उसे भूना जाता है और एक फीलिंग तैयार की जाती है. इसके बाद मैदे को गूंथ कर आटा तैयार किया जाता है. मैदे कचौड़ी की बाहरी परत बनाकर उसमें तैयार की गई दाल की फीलिंग भरने के बाद उसे फ्राई किया जाता है.

दाल मखनी

दाल मखनी पंजाबी खाने में बहुत ही लोकप्रिय है. दाल मखनी का स्वाद ही ऐसा होता है जिसका नाम सुनने के बाद आप इसे न कह ही नहीं सकते. वेजिटेरियन खाने वालों को दाल मखनी फेवरेट होती है. दाल मखनी अक्सर पार्टी मेन्यू का हिस्सा होती है. साबुत उदड़ की दाल में मक्खन, कसूरी मेथी, हरी मिर्च और टमाटर का तड़का उसके टेस्ट में जान डाल देता है.

u6aa8l8

बटर पनीर मसाला

यह एक बहुत ही लजीज वेजिटेरियन रेसिपी है, इसे बनाना भी बहुत आसान है. बटर पनीर को आप सिम्पल मसालों के साथ बना सकते है. इसे आप लंच या डिनर में भी बनाकर रोटी, लच्छा परांठा या नान के साथ सर्व कर सकते हैं.

6dfhgr3



वेजिटेबल बिरयानी

यह एक बहुत ही सिम्पल रेसिपी है जिसमें आपको चावलों के साथ सब्जियों का मिश्रण मिलेगा. इसे बनाने के लिए कुछ साबुत मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. इसे आप रायते के साथ खा स​कते ​हैं.

दही भल्ला

उत्तर भारत में दही भल्ला पसंद किया जाता है जिसे दिवाली और होली या किसी भी खास के मौके पर बनाया जाता है. इसे उड़द दाल से तैयार किया जाता है, दही और खट्टी-मिट्ठी चटनी इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. इस पर चाट मसाला और जीरा पाउडर डालकर सर्व किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लच्छा परांठा

उत्तर भारत में लच्छा परांठा बहुत ही लो​कप्रिय है जिसे अक्सर पार्टी में कढ़ाही पनीर और दाल मक्खनी के साथ सर्व किया जा सकता है.

गुलकंद सेवई खीर

खीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. गुलकंद सेवई खीर को बनाना काफी आसान है. इसे आप किसी त्योहार पर तो बना ही सकते हैं साथ ही इसे डिजर्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement