Karwa Chauth 2020: करवाचौथ के मौके पर डिनर में बनाएं ये खास और स्वादिष्ट व्यंजन

नवरात्रि और शरद पूर्णिमा के बाद करवाचौथ आता है जो इस साल 4 नवंबर को पड़ा है.

Karwa Chauth 2020: करवाचौथ के मौके पर डिनर में बनाएं ये खास और स्वादिष्ट व्यंजन

खास बातें

  • पुरूषों ने भी अपनी पत्नियों के साथ इस व्रत को रखना शुरू ​कर दिया है.
  • इस व्रत में पानी की एक भी बूंद नहीं पी सकते हैं.
  • करवाचौथ के दिन शादीशुदा महिलाएं व्रत रखती हैं.

इन दिनों हम एक के बाद एक त्योहार मनाने में व्यस्त हैं, नवरात्रि और शरद पूर्णिमा के बाद करवाचौथ आता है जो इस साल 4 नवंबर को पड़ा है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं. आजकल कई पुरूषों ने भी अपनी पत्नियों का साथ देने के लिए इस व्रत को रखना शुरू ​कर दिया है. कुछ के लिए यह व्रत थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इस व्रत में पानी की एक भी बूंद नहीं पी सकते हैं. लेकिन, शाम में एक बार चांद देख लेने के बाद जी भरकर अपनी पसंद के व्यंजन और पकवानों का मजा ले सकते हैं. करवाचौथ के समय शाम को क्या बनाएं अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो टेंशन मत लीजिए. हमने यहां पूरी तरह से योजनाबद्ध तरीके से करवाचौथ का मेन्यू तैयार किया है.

करवा चौथ 2020 के लिए स्टार्टर

अगर आप स्नैक्स के लिए एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो चिली पनीर ड्राई ट्राई कर सकते हैं. जो लोग चाट खाने के शौकीन हैं वे मसालेदार आलू टिक्की का स्वाद चख सकते हैं. (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें) क्रिस्पी फ्राइड आलू की पैटी को दही, हरी चटनी और मीठी चटनी डालकर तैयार किया जाता है. वहीं आप कुछ झटपट तैयार करना चाहते हैं तो गोभी 65 एक परफेक्ट स्नैक्स है (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें) इसमें गोभी को मसाले में कोट करने के बाद गोल्डन होने तक फ्राई कर लें. यह खाने में बहुत ही मजेदार लगती है.

घर पर किस तरह बनाएं मुगलई पुलाव, अगली डिनर पार्टी में करें जरूर ट्राई -Recipe Video Inside

करवा चौथ 2020 के लिए मेन कोर्स

भारतीय खाना दाल के बिना अधूरा माना जाता है, इसलिए आप इस दिन चाहे तो दाल मक्खनी ट्राई कर सकते हैं. दाल बहुत से लोगों की फेवरेट डिश है (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें). उड़द दाल से बनने वाली यह डिश दुनिया भर में लोकप्रिय है. यह मलाईदार दाल आपको कभी भी निराश नहीं करेगी.जिन लोगों को बिरयानी पसंद है, वो लोग इस मौके पर इस पनीर मक्खनी​ बिरयानी भी बना सकते हैं (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें). इसमें टैंगी और स्वादिष्ट ग्रेवी को खुशबूदार चावल के साथ मिक्स किया जाता है.

अगर आपको पनीर पसंद नहीं? कोई दिक्कत की बात नहीं है! यह मसालेदार सोया चाप करी (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें) एक और बेहतरीन है जिसे खाने के बाद हर कोई इसका फैन हो जाएगा. आप इसे चावल या रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Karwa Chauth 2020: कब है करवाचौथ, व्रत के मौके पर क्या बनाएं खास

करवा चौथ 2020 के लिए डेसर्ट

सेवइयां खीर (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें) बहुत ही स्वादिष्ट होती है और मूंग दाल हलवा (रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें) इस हल्की ठंड के मौसम के लिए आदर्श है. इसकी सबसे अच्छी यह है कि बात है कि इसे घर पर बनाना काफी आसान है! हम आपको सुझाव देंगे कि आप उन दोनों को बनाएं, क्योंकि क्यों नहीं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां आप सभी को करवा चौथ की बहुत बहुत शुभकामनाएं। अपने डिनर पार्टी के लिए इन व्यंजनों को आजमाएं और हमें बताएं कि आपको कैसे लगे.