Karwa Chauth 2022: अक्टूबर में इस दिन है करवा चौथ, पूजन सामग्री में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत किचन में नहीं हैं तो अभी से कर लें स्टोर...

Karwa Chauth 2022 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है. इस साल 13 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा.

Karwa Chauth 2022: अक्टूबर में इस दिन है करवा चौथ, पूजन सामग्री में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत किचन में नहीं हैं तो अभी से कर लें स्टोर...

Karwa Chauth 2022: हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है.

Karwa Chauth 2022 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का विशेष महत्व है. इस साल 13 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ व्रत कठिन व्रतों में से एक है. इस व्रत में पूरे दिन न कुछ खाया जाता ना ही पानी पीया जाता यानि निर्जला रखा जाता है. सूर्योदय से व्रत शुरू होता है और चंद्र दर्शन के बाद व्रत को खोला जाता है. मान्यता है कि करवा चौथ व्रत करने से पति को लंबी आयु प्राप्त होती है और वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है. 

करवा चौथ व्रत पूजा सामग्री लिस्ट- Karwa Chauth 2022 Pujan Samagri List:

करवा चौथ व्रत की पूजा में कई चीजों लगती हैं, जो ज्यादातर आपकी किचन में मौजूद हैं. चंदन, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत (चावल), सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ आदि. 

Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

b5oa2ik

करवा चौथ 2022 शुभ मुहूर्त- Karwa Chauth 2022 Shubh Muhurat:

करवा चौथ पर अमृत काल शाम 04 बजकर 08 मिनट से शाम 05 बजकर 50 मिनट तक रहेगा.
अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 21 मिनट से दोपहर 12 बजकर 07 मिनट तक रहेगा.

करवा चौथ पूजा विधि- Karwa Chauth 2022 Pujan Vidhi:

सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें, स्नान करने के बाद मंदिर की साफ- सफाई पूजा कर व्रत का संकल्प  लें. फिर शाम में सबसे पहले भगवान गणेश का स्मरण करते हुए चंद्रमा और करवा माता की पूजा करें. करवा चौथ के व्रत में चंद्रमा की पूजा की जाती है. पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ की कथा पढ़े. चंद्रमा को अर्घ्य दें छलनी से पहले चंद्रमा को देखें फिर पति को देखें और पति द्वारा पानी पी कर व्रत पूरा करें. 

Pumpkin Juice: कद्दू का जूस पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.