Karwa Chauth 2021: आज है करवा चौथ का पर्व, जानें चंद्रोदय समय और टेस्टी रेसिपी

Karwa Chauth Moon Time: आज देश भर में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth 2021: आज है करवा चौथ का पर्व, जानें चंद्रोदय समय और टेस्टी रेसिपी

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है.

खास बातें

  • आज देश भर में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है.
  • इमरती एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है.
  • इमरती को जानगिरी नाम से भी जाना जाता है.

Karwa Chauth Moon Time:  आज देश भर में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ सिर्फ एक व्रत ही नहीं बल्कि पति पत्नि के बीच के प्यार, मान सम्मान का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है- विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में. यह त्योहार आंध्र प्रदेश में भी मार्क है, जहां इसे अटला टड्डे के रूप में जाना जाता है. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.  

करवा चौथ स्पेशल इमरती रेसिपीः (Karwa Chauth Special Imarti Recipe)

हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद वह अपना व्रत खोलती हैं. आप व्रत खोलने के लिए इस रेसिपी को बना सकती हैं. इमरती एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है. इमरती को जानगिरी नाम से भी जाना जाता है जो राजस्थान से जुड़ी है. इमरती को ठंडा गर्म किसी भी तरह सर्व किया जा सकता है. इसका स्वाद जलेबी की तरह होता है. इमरती को उड़द दाल से बैटर तैयार करके गोलाकार में इसे तैयार करके ​डीप फ्राई किया जाता है, इसके बाद इसे चाशनी में भिगोया जाता है. करवा चौथ पर आप इस रेसिपी को बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2epanls

हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. 

करवा चौथ चांद निकलने का समयः (Karwa Chauth 2021 Moon Sighting Time)

हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. करवा चौथ पर चंद्रोदय (Moonrise Time Today) का समय रात 8 बजकर 11 मिनट है, लेकिन अलग-अलग स्थानों के हिसाब से चंद्रोदय का समय भी अलग होता है. दिल्ली में चांद निकलने का समय 08:06 बजे है. 

चांद निकलने का समयः 08: 11 बजे

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पूजा के बाद इस स्वीट डिश से खोले अपना व्रत
Aloo Momo: मोमोज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये यूनिक आलू मोमोज रेसिपी
Moong Dal Chips: टी टाइम के लिए परफेक्ट स्नैक है मूंग दाल चिप्स
Oatmeal For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें दलिया का सेवन