Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ स्पेशल सरगी, जानें सरगी में किन चीजों को करें शामिल!

Karwa Chauth Sargi: इस साल करवाचौथ 4 नवंबर 2020 को है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं.

   |  Updated: October 30, 2020 11:45 IST

Reddit
Karwa Chauth Sargi: Do You Want To Know About Karwa Chauth Sargi And How To Prepare Traditional Karwa Chauth Sargi For Keep Energetic And Healthy

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह-सुबह उठकर सरगी का सेवन करती हैं.

Highlights
  • करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह-सुबह उठकर सरगी का सेवन करती हैं.
  • इस दिन रात में चांद की पूजा करने के बाद ही व्रत खोला जाता है.
  • करवा चौथ के दिन महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखती है.

Karwa Chauth Sargi: सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल करवाचौथ 4 नवंबर 2020 को है. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार करवा चौथ महज एक व्रत नहीं है, यह पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न है. उसकी मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्यौहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर व्रत रख कर अपने पति की लंबी उर्म की कामना करती हैं. व्रत शुरू करने से पहले करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह-सुबह उठकर सरगी का सेवन करती हैं. माना जाता है कि ये सरगी उनको उनकी सास के द्वारा दी जाती है. फिर महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखती है. उसके बाद रात में चांद की पूजा करने के बाद व्रत खोलकर खाना खाती हैं. इसलिए इस दिन तरह तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. लेकिन हम आपको आज करवा चौथ की सरगी के बारे में बता रहे हैं कि इस दिन आप क्या खाएं.

Newsbeep

करवा चौथ सरगीः

सरगी को साधारण शब्दों में कहें तो बहुत सा स्वासदिष्ट खाना है, जो करवा चौथ व्रत के पहले यानि सबुह खाया जाता है. करवा चौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को सरगी खाने के लिए देती है. सरगी को प्रसाद के रूप में ग्रहण करने के बाद ही करवा चौथ का व्रत शुरू किया जाता है. सरगी का सेवन सूर्योदय से पहले 4 से 5 बजे के करीब किया जाता है.

करवा चौथ की सरगी में किन चीजों का करें सेवनः

karwa chauth

करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. 

1. खीरः

करवा चौथ के दिन दूध से बनी खीर या सेवई का सेवन करना चाहिए. सरगी में खीर या सेवई का सेवन करने से शरीर में शुगर की जरूरी मात्रा और ऊर्जा का स्तर बना रहता है. इससे आपको एनर्जी मिल सकती है.

2. ड्राय फ्रूट्सः

करवा चौथ के दिन सरगी में ड्राय फ्रूट्स जरूर शामिल करें, ये आपको दिन भर एक्टिव महसूस कराने का काम कर सकते हैं. जिससे आपको थकान और कमजोरी नहीं लगेगी.

Benefits of Cashews: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है काजू का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ



3. फलः

करवा चौथ के दिन सरगी में फलों का अधिक सेवन करना चाहिए ये आपको जरूरी पोषण देने के साथ-साथ आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. मिठाईः

सरगी खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं. मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है. ये ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते. और आप दिनभर तरोताजा महसूस कर सकते हैं. 

5. नारियल पानीः

करवा चौथ के दिन महलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. इसलिए आप सरगी में सुबह नारियल पानी और ककड़ी, खीरा का अधिक इस्तेमाल करें ताकि दिनभर आप प्यास लगने से बच सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Clove: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लौंग का सेवन, जानें ये 4 जबरदस्त फायदे!

Healthy Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 फूड्स

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये टेस्टी चटनी!

Karachi Halwa Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सॉफ्ट कराची हलवा डिश, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement