Kashmiri Harissa: मटन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें कश्मीरी हरीसा रेसिपी

Kashmiri Harissa Recipe: बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक घाटियां और प्राचीन सुंदरता, सभी कश्मीर को वह बनाते हैं जिसे 'पृथ्वी पर स्वर्ग' कहा जाता है. अपने नेचुरल व्यू के अलावा, कश्मीर अपने ऑथेंटिकल और असाधारण कुलिनरी फूड के लिए जाना जाता है.

Kashmiri Harissa: मटन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें कश्मीरी हरीसा रेसिपी

Kashmiri Harissa: यह रेसिपी पूरी तरह से नहीं बल्कि मीट बेस्ड रेसिपीज पर बहुत अधिक निर्भर करता है.

खास बातें

  • कश्मीरी हरीसा मूल रूप से एक ऑथेंटिक और ट्रेडिशनल मटन करी रेसिपी है.
  • कश्मीरी हरीसा एक स्वादिष्ट रेसिपी है.
  • कश्मीरी हरीसा को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Kashmiri Harissa Recipe:  बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक घाटियां और प्राचीन सुंदरता, सभी कश्मीर को वह बनाते हैं जिसे 'पृथ्वी पर स्वर्ग' कहा जाता है. अपने नेचुरल व्यू के अलावा, कश्मीर अपने ऑथेंटिकल और असाधारण कुलिनरी फूड के लिए जाना जाता है. यह रेसिपी पूरी तरह से नहीं बल्कि मीट बेस्ड रेसिपीज पर बहुत अधिक निर्भर करता है. क्लासिक रोगन जोश और मटन यखनी से लेकर मटन कोफ्ते तक, कश्मीरी रेसिपीज में हर मटन रेसिपी टेस्ट बड पर किसी हैवन से कम नहीं है. ऐसी ही एक और यूनिक रेसिपी है कश्मीरी हरीसा, जो सर्दियों के सबसे फेमस रेसिपीज में से एक है जो इस रेसिपी को परिभाषित करता है.

कश्मीरी हरीसा मूल रूप से एक ऑथेंटिक और ट्रेडिशनल मटन करी रेसिपी है जिसे आमतौर पर सर्दियों के दौरान खाया जाता है और कश्मीरी ब्रेड के साथ सबसे अच्छी तरह से सर्व किया जाता है जिसे कश्मीरी Tchot के नाम से जाना जाता है. इलायची, दालचीनी आदि जैसे साबुत मसालों के साथ मलाईदार दूध और चावल के पेस्ट का समावेश इस रेसिपी में एक कम्फर्ट और टेक्स्चर और टेस्ट एड है. इस रेसिपी को पकाना एक नीरस प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन हम पर विश्वास करें यह रेसिपी सभी प्रयासों और धैर्य के लायक है. आश्चर्य है कि इसे कैसे बनाया जाए? रेसिपी के लिए नीचे पढ़ें.

आसान कश्मीरी मटन रेसिपीः  (Easy Kashmiri Mutton Recipe)

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको प्रेशर कुकर में पानी, नमक, इलायची, लहसुन, सौंफ, दालचीनी के साथ कटा हुआ मटन मिलाना है. इसे 2-3 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें या धीमी गति से 45 मिनट तक पकाएं. एक बार हो जाने के बाद, बोन को मीट से अलग करें.

अब इस मिश्रण में चावल के पानी का पेस्ट डालें और चलाते हुए भूनें. फिर इसमें दूध डालकर गाढ़ा बैटर बना लें. अब प्रेशर कुकर को वापस गैस पर रख दें और चावल के आटे का पेस्ट डालकर मिक्स कर चलाते रहें. दूध डालें और फिर से तब तक पकाएं जब तक कि करी गाढ़ी और अधिक सुगंधित न हो जाए. टेस्ट के लिए तैयार है कश्मीरी हरीसा!

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Ps: इस रेसिपी की कुंजी धैर्य है. जितना अधिक आप वेट करेंगे, उतने ही बेहतर रिजल्ट सामने आएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन
Egg Curry Recipes: रेगुलर एग करी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये यूनिक एग करी रेसिपीज
Litti-Chokha: घर पर कैसे बनाएं क्लासिक बिहारी लिट्ठी-चोखा (Recipe Video Inside)
Makhana For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं मखाना, ये हैं अन्य फायदे