Ketogenic Diet: पेट को हेल्दी रखने के लिए इन 4 लो कार्ब सूप को डाइट में करें शामिल!

Low Carb Soups Recipe: आपको ऐसी डाइट बहुत कम ही मिलेंगी जिसमें सूप (Soup) को शामिल नहीं कर सकते हैं. इसलिए, अपनी डाइट को हेल्दी और लो कार्ब (Low Carb) वाली बनाने के लिए इन लो-कार्ब सूप (Low Carb Soup) को घर पर आसानी से बनाकर अपनी डाइट में शामिल करें.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 05, 2020 15:33 IST

Reddit
Ketogenic Diet: Include These 4 Low Carb Soups In Your Diet To Keep Your Stomach Healthy | Low Carb Soups Recipe

Ketogenic Diet: आपको अपने किटोजेनिक आहार के लिए सही प्रकार का सूप चुनना होगा.

Highlights
  • कीटो डाइट लेने से आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.
  • लो कार्ब वाले सूप को अपनी कीटो डाइट में शामिल करें.
  • घर पर आसानी से बनाएं ये 4 तरह के सूप.

Ketogenic Diet:  आप फिटनेस और डाइट के बारे में चर्चा शुरू करते हैं, और कहीं-कहीं आप 'केटोजेनिक' डाइट (Ketogenic Diet) के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं. कुछ लोग डाइट के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन कुछ अभी भी भ्रमित हैं, क्योंकि उनका पसंदीदा सेलिब्रिटी इसका अनुसरण करता रहा है. किम कार्दशियन और हुमा कुरैशी जैसी हस्तियां कीटो डाइट (Keto Diet) को लेकर काफी मुखर रही हैं. तो सोच रहे सभी लोगों के लिए, केटोजेनिक डाइट (Ketogenic Diet) एक ऐसा स्थान है जहां आप कार्बोहाइड्रेट में भारी कटौती करने वाले हैं. कार्ब्स की अनुपस्थिति में, शरीर ऊर्जा के लिए फैट बर्न (Burn Fat) करना शुरू कर देता है, जिससे वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है. यह कहने के बाद कि केटोजेनिक डाइट सभी के लिए अनुकूल नहीं हो सकती है, और ऐसी संभावना हो सकती है कि आप इसे गलत कर रहे हैं; इसलिए, यही कारण है कि पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार है.



किसी भी डाइट में, आपको एक दिन में खाए जाने वाले सभी तरह की चीजों को फिर से देखना और मूल्यांकन करना होगा, आपको ऐसी डाइट बहुत कम ही मिलेंगी जिसमें सूप को शामिल नहीं कर सकते हैं. इसलिए, अपनी डाइट को हेल्दी और लो कार्ब वाली बनाने के लिए इन लो-कार्ब सूप (Low Carb Soup) को घर पर आसानी से बनाकर अपनी डाइट में शामिल करें. 

इन 4 लो-कार्ब सूप रेसिपी को घर पर बनाएं | Make These 4 Low-Carb Soup Recipes At Home



1. कैरेट जिंजर सूप

यह एक बहुत ही लाइट सूप है जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं. कैरेट जिंजर सूप हेल्दी और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिसमें वेजिटेबल स्टॉक, गाजर और अदरक के साथ ताजी थाइम का स्वाद मिलेगा.



pkte8jt8Ketogenic Diet: लो कार्ब सूप आपको वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं 



2. पालक सूप रेसिपी

पालक का सूप बहुत ही पौष्टिक भरा सूप है. यह सेहत और स्वाद दोनों ही लिहाज से लाजवाब है. यह एक झटपट तैयार होने वाला सूप है, क्योंकि इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ सामग्री की जरूरत है.



3. गाजर और टमाटर का सूप 

गाजर और टमाटर का सूप काफी हेल्दी होता है. इस सूप को आप सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में पी सकते हैं. गाजर और टमाटर दोनों में ही विटामिन ए होता है और इन दोनों के मिश्रण से बना यह सूप बेहद ही फायदेमंद है.

fc6amko



4. चिकन बॉल और पालक सूप

साधारण स्वाद और फैट की मात्रा में कम यह सूप आपको टेस्ट में अच्छा लगेगा. साथ ही इसमें आपको थोड़ा खट्टा स्वाद भी आएगा. यह सब्जियों और हल्के चिकन के पीस से भरा एक हेल्दी सूप है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खाने में हैं हेल्दी, लेकिन इन 5 फूड्स को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement