Kidney Stone Foods To Avoid: किडनी स्टोन के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन पांच चीजों का अधिक सेवन!

Kidney Stone Foods To Avoid: गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. आपको बता दें कि स्टोन की समस्या में बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. क्योंकि ज्यादातर ये खान-पान की समस्या के चलते ही होता है. किडनी स्टोन में भयानक, असहनीय दर्द होता है.

   |  Updated: January 22, 2021 14:23 IST

Reddit
Kidney Stone Foods To Avoid: Kidney Stone Patients Should Not To Consume Too Much These 5 Foods

Kidney Stone Foods: नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो स्टोन बनने लगता है.

Highlights
  • किडनी स्टोन में आपको बीज वाली सब्जियों से परहेज करना चाहिए
  • किडनी स्टोन होने पर प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • किडनी स्टोन मे जंक फूड डिब्बा बंद खाना और नमक के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

Kidney Stone Foods To Avoid: गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. रोजमर्रा की भागदौड़ भरी और अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग इस समस्या से पीडि़त हैं. वैसे तो स्टोन में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन कभी- कभी इसका भयानक दर्द असहनीय हो जाता है. किडनी स्टोन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि किडनी स्टोन के लक्षण पहचान कर आप समय रहते इसके लिए इलाज तलाश लें. हालांकि स्टोन की बीमारी के दूसरे कारण भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर ये खान-पान की समस्या के चलते ही होता है. नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो स्टोन बनने लगता है. इसका कोई निर्धारित आकार नहीं होता है. कई बार तो ये इतने छोटे होते हैं कि यूरीन के साथ ही बाहर निकल जाते हैं. लेकिन कई बार इनका आकार हैरान कर देने वाला होता है. किडनी स्टोन को घरेलू उपायों और खान-पान में सावधानियां रख के दूर किया जा सकता है. आपको बता दें कि स्टोन की समस्या में बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. और उन चीजों से दूर बना के रखना चाहिए, वरना ये समस्या और बढ़ सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें किडनी स्टोन होने पर नहीं खाना चाहिए. 

Newsbeep

किडनी स्टोन की समस्या होने पर इन 5 चीजों का न करें सेवनः

1. विटामिन सीः

विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आपको स्टोन की समस्या है तो आप विटामिन सी का अधिक सेवन न करें, क्योंकि विटामिन सी का अधिक इस्तेमाल करने से स्टोन बनने का खतरा बढ़ सकता है. 

Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

70fne8uo

अगर आपको स्टोन की समस्या है तो आप विटामिन सी का अधिक सेवन न करें, Photo Credit: iStock

2. कोल्ड-ड्रिंक्सः

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन हैं तो ध्यान रखें कि अगर आपको किडनी स्टोन है, तो आपके लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ा सकता है.

3. सब्जियांः

सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ सब्जियों को स्टोन की समस्या होने पर नहीं खाना चाहिए. किडनी स्टोन में आपको बीज वाली सब्जियों से परहेज करना चाहिए, टमाटर, पालक बैंगन आदि का अधिक सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. प्रोटीनः

किडनी स्टोन होने पर प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए. स्टोन होने पर बहुत अधि‍क मछली और मांस का सेवन करने से परहेज करना चाहिए, वरना ये समस्या और बढ़ सकती है. 

5. सोडियमः

सोडियम की बहुत अधिक मात्रा किडनी स्टोन में आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के अधिक सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि ये स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Food Combos For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन!

Benefits Of Sweet Potato: इम्यूनिटी, अस्थमा और बेहतर पाचन के लिए शकरकंद का करें सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Street-Style Papadi: स्ट्रीट स्टाइल खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें स्पाइसी राइस पापड़ी रेसिपी

Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement