सावधान! राहत ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है गन्ने का जूस...

गन्ने का रस बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है ऐसे में काफी देर से रखा हुआ गन्ने का रस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये 15 मिनट के भीतर ही ऑक्सीडाइज हो जाता है

सावधान! राहत ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है गन्ने का जूस...

गन्ने के जूस से ये हो सकते हैं नुकसान

तपती गर्मी में अक्सर सड़क के किनारे या किसी जूस कॉर्नर पर ठंडा-ठंडा sugarcane juice यानी गन्ने के जूस का ग्लास पीने के लिए रुकते हैं तो मन में यकीनन यही खयाल रहता होगा कि बाजार का कुछ अटरम शटरम खाने से बेहतर आप हेल्दी जूस पी रहे हैं... और बीमारियों से दूर हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. गन्ने का जूस भी आपको बीमार कर सकता है. इसके बहुत से Side effects होते हैं. हालाकि गन्ने के जूस में मैग्नीज, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और कोबाल्ट और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं. इन सब गुणों के बावजूद अगर आप गन्ने के रस का सेवन बहुत ज़्यादा या सही तरीके से नहीं करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. 


एक नजर गन्ने के जूस से होने वाले नुकसानों पर- 


चक्कर और पेट से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर
गन्ने के जूस में पोलिकोसनॉल होता है. पोलिकोसनॉल के चलते आपको चक्कर आने या पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. पोलिकोसनॉल आपके ख़ून को भी पतला कर देता है जिस वजह से रक्त का थक्का नहीं जम पाता है. 
 
बढ़ सकता है वज़न
आप मानें या न मानें लेकिन गन्ने का जूस वजन भी बढ़ा सकता है. दरअसल, गन्ने के रस में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है ऐसे में इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके वज़न को बढ़ा सकता है. शोध के मुताबिक एक गिलास गन्ने के रस में लगभग 269 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत होती है. 
 

इन्फेक्शन का डर
बाज़ार में अक्सर गन्ने को बिना धोए ही उसका रस निकाल देने की वजह से उसमें बैक्टीरिया और पेस्टीसाइड मौजूद होते हैं. जिस वजह से बैक्टीरिया आपके शरीर में चले जाते हैं. ऐसे में संक्रामक बीमारी होने का भी ख़तरा हो जाता है. 

जल्दी हो जाता है खराब
गन्ने का रस बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है ऐसे में काफी देर से रखा हुआ गन्ने का रस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये 15 मिनट के भीतर ही ऑक्सीडाइज हो जाता है. ऐसे में ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक साबित हो सकता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिककरें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com