शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं पपीते के बीज, जानें 5 वजह

पपीता उन फलों में से एक है जो पेट को हेल्दी रखने ही नहीं बल्कि स्किन को ग्लो करने के लिए एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 07, 2019 10:39 IST

Reddit
know five benefits of Papaya seeds janiye papite ke beezon ke 5 faede

पपीते के बीजों के होते हैं कई फायदे

पपीता उन फलों में से एक है जो पेट को हेल्दी रखने ही नहीं बल्कि स्किन को ग्लो करने के लिए एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है.  पूरे साल उपलब्ध होने वाला ये फल हमारे शरीर को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. बाकी फलों की तरह पपीते में भी बीज मौजूद होते हैं, लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि उसके बीज भी आपको फायदा पहुंचा सकते हैं. दरअसल, इस फल के बीज का स्वाद खराब होने के कारण लोग इसे खाना पंसद नहीं करते हैं ऐसे में वह शरीर को फायदा पहुंचाने वाले इसके गुणों से अनजान रह जाते हैं.

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

बेंगलुरू की डॉ. अंजू सूद का कहना है कि सभी बीज कड़वे नहीं होते हैं, लेकिन कुछ बहुत कड़वे होते हैं, जिसके कारण वे किसी तरह की गैस्ट्रो-इन्टेस्टाइनल गड़बड़ी पैदा करते हैं. वहीं दूसरे कई विशेषज्ञों का मानना है कि पपीते के बीज वास्तव में खाने लायक होते हैं और इन्हें स्वास्थय से जुड़े कई गुणों का लाभ उठाने के लिए खाया जा सकता है.

j7urh1m8

पपीतों के बीजों मे ंहोता है फाइबर

जानें क्या हैं पपीते के बीजों के फायदे

1. सर्दी और खांसी से बचाते हैं
पपीते के बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे-पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सही मात्रा में होते हैं. ये आपको सर्दी और खांसी जैसे संक्रमण और कई पुरानी बीमारियों से बचाते हैं.

केले के हैं कई फायदे, वजन बढ़ाने में ही नहीं घटाने में भी करता है मदद

2. वजन को नियंत्रित रखने में मददगार हैं पपीते के बीज
बताया जाता है कि पपीते के बीजों में फाइबर मौजूद होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखने के अलावा मोटापा रोकने में भी मदद करता है. साथ ही फाइबर हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है और इससे आपका दिल हेल्दी रह पाता है. इसके बीज दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

3. पेट को हेल्दी रखने में मिलती है मदद
कुछ अध्ययनों का मानना है कि पपीते के बीज में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और इससे पेट स्वस्थ रहता है.

Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

4. दर्द कम करते हैं बीज
यह भी कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान पपीते के बीजों का सेवन मांसपेशियों में खिचाव और दर्द को कम करने में मददगार होता है.

5. कोलेस्ट्रॉल के लेवन को कम करता है.
पपीते के बीजों में काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिसमें विशेष रूप से ओलेक एसिड (3) सबसे ज्यादा पाया जाता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मददगार होता है.

गर्मियों में होते हैं कैफीन के फायदे और नुकसान

जानें कैसे खाएं पपीते को बीजों को
ज्यादातर पपीते के बीज कड़वे होते हैं और इसलिए लोग इनका सेवन करने से बचते हैं. लेकिन आप इन्हें ग्राइंड करके पाउडर बना सकते हैं और फिर मिठाई, जूस के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, चीनी और शहद की मिठास के कारण इनका कड़वापन कम किया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.


 


 


 


 


 



Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement