हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मदद करता है एवोकाडो, जानें इसके कई फायदें...

एवोकाडो की जो एक ऐसा फल है जिसमें हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसीड होता है, जो दिल के मरीजों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है.

   |  Updated: June 04, 2019 13:12 IST

Reddit
know how Avocado helpful for hypertension patients jane high blood pressure marijon ki madad karta hai Avacado hindi

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है एवोकाडो

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिसका सामना आज दुनियाभर में ज्यादातर लोग कर रहे हैं. यह बीमारी अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए तो इससे दिल का दौरा पड़ने के आसार तक बन जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर न हो यह हमारे खान-पान पर निर्भर करता है. सलाह दी जाती है कि अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो अपको नमकीन, तली और हाई कैलोरी वाले खाद्य पर्दाथों का सेवन करना चाहिए, जिनमें फल, सब्जियां और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं. साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप क्या खा रहे हैं और किस समय खा रहे हैं. खाद्य पदार्थों के सेवन की बात की जाए तो सबसे पहले यह कन्फ्यूजन सामने आती है कि हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए क्या खाया जाए. हम आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने जा रहे हैं.

Newsbeep

बात करते है एवोकाडो की जो एक ऐसा फल है जिसमें हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के मरीजों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. इतना ही नहीं एवोकाडो का बीज कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने में अहम भूमिका निभाता है. दरअसल, एवोकाडो को एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी ही नहीं स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है. साथ ही एवोकाडो में फाइबर भी मौजूद होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत, कब्ज को दूर और वजन घटाने में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें: केले के हैं कई फायदे, वजन बढ़ाने में ही नहीं घटाने में भी करता है मदद, जानें कैसे

हाईपरटेशन मरीजों के लिए एवोकाडो ​ (Avocados For Hypertension)

डीके पब्लिशिंग की किताब हीलिंग फूड्स की माने तो एवोकाडो पोटेशियम और लो सोडियम का अच्छा स्रोत है. पोटेशिमय और कम सोडियम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी कम रहता है और इसी कारण दिल का दौरा पड़ने के आसार भी काफी कम हो जाते हैं. किताब के मुताबिक एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फैट को घटाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: पेट से जुड़ी हर समस्या को दूर करेंगी रसोई में मौजूद ये जादुई चीजें...

smalt4t

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है एवोकाडो

दरअसल, लोगों को सलाह दी जाती है कि हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पाना हो तो सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. सोडियम का ज्यादा सेवन करने के कारण शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए उन्हीं खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिनमें पोटेशियम अधिक हो. बात साफ है एवोकाडो में पोटेशियम अधिक होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: Lychee Benefits: लीची के 9 फायदे, पाचन होगा बेहतर, स्कि‍न करेगी ग्लो और वजन भी होगा कम

एवोकाडो को कई तरीकों से खाया जा सकता है. इसकी आप चाय बना सकते हैं या फिर सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस फल को आप मीठे के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. साथ ही इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

No Makeup: अब इन नुस्खों से दूर होंगे आंखों के काले घेरे
रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद





एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement