वजन घटाने में मदद करती है पुदीने की चाय, बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

पुदीने की चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 11, 2019 09:48 IST

Reddit
know how Peppermint help you to loss weight janen vajan ghatane mein kaise madad karti hai pudine ki chaye hindi

पुदीना दुनिया में सबसे ज्यादा मिलने और आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियों में से एक है. पुदीने में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को ठीक रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. दिलचस्प बात है कि बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि पुदीना वजन घटाने में भी मदद करता है. डीके पब्लिशिंग की किताब हीलिंग फूड्स के मुताबिक पुदीने की पत्तियों में मौजूद मेंथोल पाचन शक्ति को मजबूत करता है. दरअसल, पाचन शक्ति का ठीक न होना वजन के बढ़ने का एक बड़ा कारण होता है. पुदीने को कई तरीकों से अपनी डाइट या खान-पान में शामिल किया जा सकता है, लेकिन अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो पुदीने की चाय आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है. यह बिना किसी साइड-इफेक्ट के फायदा पहुंचाती है.



पेट से जुड़ी हर समस्या को दूर करेंगी रसोई में मौजूद ये जादुई चीजें...

वजन घटाने में मददगार है पुदीने की चाय
बताया जाता है कि पुदीने की चाय वजन घटाने के लिए ग्रीन टी को भी टक्कर देती है. पुदीने की चाय में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो किसी भी समय लगने वाली भूख को तो खत्म करती है, साथ ही पाचन क्रिया को भी ठीक करती है. पुदीने में कैफीन और कैटेचिन होने के कारण ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है और इससे बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट घटाया जा सकता है. जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें पुदीने की बनी चाय पीने की सलाह दी जाती है.

शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं पपीते के बीज

top 8 peppermint oil benefits and uses

वजन घटाने में मददगार है पुदीने की चाय

वजन घटाने के लिए कैसे बनाए पुदीने की चाय

इस्तेमाल करें ये चीजें...
पुदीने की चाय बनाने के लिए ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती है. इसमें 5 से 7 पुदीने की पत्ती और एक कप गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

5 ऐसे ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट हैं

अब एक बर्तन के अंदर पानी और कटी हुई पुदीने की पत्तियों को डाले और उसे पांच से सात मिनट तक उबलने दें. इसके बाद इसे एक कप में डाल लें और आप चाहे तो इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है?

अदरक के साथ कैसे बनाए पुदीने की चाय
अदरक के साथ पुदीने की चाय बनाने के लिए आपको 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों से बना पाउडर या फिर 3-4 कटी हुई पत्तियों की जरूरत पड़ेगी. साथ ही आधा चम्मच कटी हुई अदरक और एक कप पानी लें. अब किसी बर्तन में जरूरत के हिसाब से लिया हुआ पानी डालें और कटी हुई पुदीने की पत्तियों और अदरक को डाल दें. करीब 3 से 4 मिनट तक उबालने के बाद इसे आप पी सकते हैं.

गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

वजन घटाने के लिए पुदीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसके सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

और फीचर्स के लिए क्लिक करें.

No Makeup: अब इन नुस्खों से दूर होंगे आंखों के काले घेरे
रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement