जानें शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है खीरे का सूप और क्या है इसे बनाने की रेसिपी

खीरे के बारे में बताया गया है कि ये शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करता है साथ ही इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

जानें शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है खीरे का सूप और क्या है इसे बनाने की रेसिपी

खीरे का सेवन सलाद, डिप्स और जूस के रूप में किया जा सकता है

खास बातें

  • खीरे के इस्तेमाल से वजन घटाने में मदद मिलती है
  • खीरे के सेवन से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है
  • खीरे के सूप से शरीर को काफी बीमारियों से दूर रखा जा सकता है

अगर आप वजन घटाने रहे हैं तो इसके लिए वर्कआउट ही काफी नहीं होता, इसके साथ डाइट का भी ध्यान रखना जरूरी होता है. फैट के शरीर में बढ़ जाने के बाद इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. कई लोग वजन घटाने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं और दौड़ भी लगाते हैं, लेकिन ये भी जान लेना जरूरी है कि इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.  दरअसल, आप क्या खाते हैं और कितना खाते है यह पहलू वजन घटाने के दौरान एक अहम भूमिका निभाता है. इसलिए आज हम आपको डाइट में एक ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसका सेवन आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है. हम आपको खीरे के सूप के फायदों के अलावा इसे बनाने की रेसिपी भी बताने जा रहे हैं.

खीरे में मौजूद हौता है न्यूट्रिशन

खीरे के बारे में बताया गया है कि ये शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करता है साथ ही इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. विशेषज्ञों की माने तो इसका वैज्ञानिक नाम कुकुमिन सैटिअस है. एशिया जैसे प्रांत में यह बहुत आसानी से मिल जाता है. न्यूट्रिनिस्ट और हेल्थ कोच शिल्प अरोड़ा की माने तो खीरे में कई अहम न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, जैसे विटामिन के, विटामिन सी, बी-6, कैलशियम और जिंक.  बैंगलुरू की न्यूट्रिनिस्ट अंजू सूद का मानना है कि ढेर सारे ऑक्सीडेंट्स और कम कैलोरी वाले खीरे के सेवन से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है. इतना ही नहीं खीरे में फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. दरअसल, अधिक मात्रा में ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कम कैलोरी वाले पदार्थों को ही वजन घटाने के दौरान अपनी डाइट में शामिल किया जाता है, इसलिए खीरा आपकी इस कमी को पूरा कर सकता है.

बाजरे के 4 चौंकाने वाले फायदे, पढ़ें बाजरे की रोटी बनाने की विधि
 

cucumber soup

शरीर के लिए बेहद जरूरी पानी, खीरे में काफी मात्रा में मौजूद होता है

खीरे के दूसरे फायदे

शरीर के लिए बेहद जरूरी पानी, खीरे में काफी मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना बिलकुल न भूलें. खीरे का सेवन सलाद, डिप्स और जूस के रूप में किया जा सकता है.

खजूर के 10 फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर

जानें खीरे के सूप की वो रेसिपी जो आपको वजन घटाने में करेगी मदद

खीरे का सूप, जिसके पीने से आप शरीर की काफी बीमारियों का खुद से दूर रख सकते हैं. इसे घर पर आसानी से रोज बनाया जा सकता है. खीरे के सूप बनाना है तो इसके लिए आपको दही, खीरा, सौफ, और पानी की जरूरत पड़ेगी. सही मात्रा में इन सभी चीजों को लेने के बाद इन्हें मिक्सी में ग्राइंड कर लें. इसके बाद आपका सूप तैयार हो जाएगा, जिसे आप आसानी से अपनी वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं. खास बात है कि खीरे के सूप में सौंफ को मिला लेने से इसकी वजन घटाने की शक्ति बढ़ जाती है. दरअसल, सौंफ पेट को साफ रखने में अहम रोल निभाती है. इसलिए अगर आप अपना मेटाबोलिज्म मजबूत करना चाहते हैं तो खीरे का सूप रोज जरूर पीएं. 

खीरे के सूप की एक खासियत यह भी है कि इसका टेस्ट काफी अच्छा होता है और इसे बनाने में कुछ ही मिनट लगते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि अगर आप खीरे के सूप को अपनी डाइट में शामिल करने जा रहे हैं तो इससे पहले किसी विशेषज्ञ से इस बारे में जरूर राय लें.

Ginger Benefits: 'लाख दुखों की एक दवा है' अदरक, जानें अदरक वाली चाय के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)