रोजाना दूध के साथ खाएं गुड़, होंगे ये गुणकारी फायदे

गुड़ में मौजूद आइरन और दूध में मौजूद कैल्शियम मांस-पेशियों और जोड़ों को राहत दिलाते हैं. इसीलिए दोनों को साथ में लेना सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है. 

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 15, 2018 09:55 IST

Reddit
Know the benefits of eating a jaggery with a glass of milk

दूध-गुड़ के फायदे

Highlights
  • डाइजेशन सिस्टम बनाएं ठीक
  • जोड़ों का दर्द करे कम
  • अस्थमा में दिलाए राहत
अगर आपको मीठा खाने का शौक है और बीमारियों के डर से आप खुद को कंट्रोल कर रहे हैं तो गुड़ आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. गुड़ खाने से कई फायदे मिलते हैं और ये सेहत के लिए भी हानिकारक नहीं होता. लेकिन अगर गुड़ को दूध के साथ लिया जाए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. गुड़ और दूध में कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करते हैं. गुड़ में मौजूद आइरन और दूध में मौजूद कैल्शियम मांस-पेशियों और जोड़ों को राहत दिलाते हैं. इसीलिए दोनों को साथ में लेना सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है. 

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है. वहीं, गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज और खनिज तरल पाया जाता है. यहां जाने रोज़ाना एक ग्लास दूध और गुड़ खाने के 5 फायदों के बारे में.  1. डाइजेशन सिस्टम बनाएं ठीक
गुड़ पाचन तंत्र को बीमारियों से बचाता है. खाने को जल्दी पचाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता. खासकर सर्दियों में होने वाली पेट की परेशानियों से गुड़ और दूध राहत देता है. रोज़ाना रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ जरूर खाएं. 

2. अस्थमा में दिलाए राहत
सर्दियां अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफी दिक्कत लेकर आती है. हवा में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण उन्हें सांस लेने में दिक्कत देता है. सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में दिक्कत आती है. ऐसे में उनके शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज़ाना दूध और गुड़ दें. आप चाहे तो गुड़ और काले तिल को मिलाकर लड्डू बनाकर दूध के साथ दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. जोड़ों का दर्द करे कम
रोज़ाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है. क्योंकि दूध में पाया जाने वाला विटामिन डी और कैल्शियम और गुड़ में मौजूद आइरन जोड़ों को मज़बूत बनाता है. आप चाहे तो गुड़ को एक टुकड़ा अदरक के साथ खाएं, इससे भी फायदा मिलेगा. 

3. खून करे साफ
गुड़ शरीर के खून को साफ करने का काम भी करता है. ये खून में मौजूद हिमोग्लोबीन काउंट बढ़ाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है. इसीलिए पीरियड्स के दौरान दूध के साथ गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 

Comments5. वज़न घटाए
गुड़ शहद जितना ही फायदेमंद होता है. क्योंकि गुड़ कैमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है, इसीलिए ये चीनी से बेहतर होता है. इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाएं. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement