जानें क्या है Satiating Diet, कैसे ये दूसरी ट्रेंड कर रही डाइट्स से है बेहतर

Satiating diet एक नई तरह की डाइट है, जिसकी मदद से वजन घटाए जाने के पॉजिटीव रिजल्ट सुनने को मिल रहे हैं.

   |  Updated: June 05, 2019 16:26 IST

Reddit
know what is Satiatin Diet and how its better than other trending diets, jane kya hai Satiatin Diet hindi

वजन घटाने में मददगार है Satiating Diet

मोटापा एक ऐसी समस्या बन गया है, जिससे परेशान ज्यादातर लोग अपना वजन घटाने के लिए हर तरह के कदम उठाने को तैयार रहते हैं फिर चाहे तरह-तरह की डाइट को अपने रूटीन में शामिल करना ही क्यो न हो. कई तो ऐसी डाइट को अपने रहन-सहन में जोड़ लेते हैं जो जल्दी से वजन घटाने का दावा करती हैं, लेकिन ऐसी डाइट्स एक सीमीत दायरा बनाती है, जिसमें कई अहम खाद्य पदार्थ शामिल नहीं हो पाते. उदाहरण के लिए आज लोग बेहद लोकप्रिय keto diet को अपना रहे हैं. इसमें आप हाई फैट और हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खा सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट के सेवन से इनकार करता है.

हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मदद करता है एवोकाडो, जानें इसके कई फायदें...

Newsbeep

विशेषज्ञों की माने तो इस तरह की डाइट आपके वजन को तुरंत घटाने में तो मदद करती है, लेकिन इसके दूरगामी परिणाम बेहद खतरनाक होते हैं. इस वजह से आप निराश हो सकते हैं और तनाव में आ सकते हैं. कुछ ऐसी डाइट भी होती हैं जो कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पर निर्भर होती है. कहने का मतलब है वजन घटाने के अलावा शरीर को ठीक रखने के लिए हर तरह के खाद्य पदार्थ की जरूरत होती है. जितनी जरूरत कार्ब्स की होती है उतना ही आपको फैट भी चाहिए होता है.



ऊपर बताई गई किसी भी डाइट का पालन करने का मतलब है कि आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना होगा जो आप अब तक नियमित रूप से खा रहे हैं. अब बात करते हैं Satiating Diet की, जिसे वजन घटाने के साथ हेल्दी रहने के लिए लोग अपने रहन-सहन में शामिल कर रहे हैं.



क्या है Satiating Diet?

Satiating diet एक नई तरह की डाइट है, जिसकी मदद से वजन घटाए जाने के पॉजिटीव रिजल्ट सुनने को मिल रहे हैं. इस डाइट में सलाह दी जाती है कि ऐसे न्यूट्रिशन से जुड़े फूड्स का सेवन किया जाए जो वजन घटाने के अलावा बॉडी को हेल्दी रखने में भी हेल्प करते हैं.

एक Satiating Diet में वो सभी फूड्स शामिल होते हैं जिनमें फाइबर, प्रोटीन, फैट सही मात्रा में उपलब्ध होता है. इतना ही नहीं डेयरी प्रोडक्ट, फल और सब्जियां भी इसमें शामिल होते हैं. Satiating Diet के मुताबिक फाइबर के लिए ब्रैड, प्रोटीन के लिए अंडे, फैट के लिए एवोकाडो, डेयरी प्रोडक्ट के लिए योगार्ट को आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इन सभी फूड्स में अपने स्तर पर न्यूट्रिशन मौजूद होता है जो आपको स्वस्थ तो रखता है साथ ही मजबूत भी बनाता है.

Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं, पढ़ें आम के फायदे...


बता दें कि Satiating Diet वजन बढ़ने में रोकने में मदद करेगी या नहीं, यह कन्फर्म नहीं है या फिर शरीर से जुड़ी दूसरी समस्याएं जैसे नींद न आना को दूर कर दे. हम यह सलाह नहीं देते, लेकिन यह डाइट आपकी खान-पान से जुड़ी हर समस्या को जरूर दूर कर सकती है.

फूड से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Skin Care Tips: रोज लें शहद और आंवला जूस, मिलेगी Flawless Skin

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement