नींद न आने पर जंक फूड्स खाने का क्यों मन करता है, जानिए यहां

sleepless night disease: अगर आप वजन घटाने वाली डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप आमतौर पर मीठा या हाई फैट वाली चीजों से दूर ही रहते हैं. हम ठान लेते हैं कि जबतक वजन नहीं घट जाता तक ऐसी चीजों को नहीं खाएंगे, लेकिन यह सिर्फ कुछ दिनों तक ही फॉलो हो पाता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 09, 2019 16:08 IST

Reddit
Know why you feel like eating junk foods when you are not sleeping

Weight Loss: जंक फूड्स सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Weight Loss: अगर आप वजन घटाने वाली डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप आमतौर पर मीठा या हाई फैट वाली चीजों से दूर ही रहते हैं. हम ठान लेते हैं कि जबतक वजन नहीं घट जाता तक ऐसी चीजों को नहीं खाएंगे, लेकिन यह सिर्फ कुछ दिनों तक ही फॉलो हो पाता है. जब आप ऐसी डाइट फॉलो कर रहे होते हैं तो आपको उन दिनों में ज्यादा नींद आती है. नींद की कमी हमारे अंदर कुछ मीठा और फैटी खाना जैसे पनीर पीज्जा, केक और आइसक्रीम खाने की इच्छा जताती है. यह हम में से लगभग ज्यादातर लोगों के साथ होता है, लेकिन आज तक, इसके पीछे का का कारण हमें पता नही चल पाया है. जर्नल लाइफ 'में प्रकाशित एक नए अध्यन में नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के मेडिसिन अध्यक्ष ने बताया कि हमारे स्मेल सेंस की वजह से हमारे अंदर किसी चीज को खाने की इच्छा होती है. सोते समय हमारी नाक खाने की स्मेल को दिमाग तक पहुंचाने में मदद करती है. नींद की कमी एंडोकेनाबिनॉइड प्रणाली पर प्रभाव डाल सकती है. हमारे तंत्रिका तंत्र का एक नेटवर्क हमारी भूख को कंट्रोल करने में भी कारगर हो सकता है. 



रिसर्चर्स की एक टीम 25 स्वस्थ लोगों पर रात में नींद के दौरान 4 घंटे की तक अध्यन किया. अगले दिन उनका ब्लड सैंपल लिया गया जिसमें  अगले दिन उनके रक्त के नमूने लिए गए और इसमें 2-ओलेय्लग्लिसरॉल (Oleoylglycerol) की बढ़ी हुई मात्रा दिखाई दी. 



learn why yawning is contagioussleepless night disease: क्या आपका भी नींद न आने पर कुछ खाने का मन करता है. 

अध्ययन में पाया गया कि 2-ओलेओग्लिसरॉल के उच्च स्तर वाले लोग का रात के समय खाने की और ज्यादा ध्यान जाता है. टीम ने महसूस किया कि इन लोगों में से जिसने पूरी नींद नहीं ली वह उनको खाने की आसानी से स्मेल आ जाती है जिससे उनका मन रात के समय कुछ खाने का करता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement