खाने के पोषक तत्वों को जानने के लिए देखें भारतीय खाद्य संरचना डाटाबेस

खाने के पोषक तत्वों को जानने के लिए देखें भारतीय खाद्य संरचना डाटाबेस

नई दिल्ली:

खाने की संरचना के डाटा का एक आधिकारिक स्रोत प्रदान करने के लिए, भारतीय खाद्य संरचना डाटाबेस कुछ ही महीनों में जनता को उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसा नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन (एनआईएन) के एक मुख्य अधिकारी ने कहा है।

एनआईएन ने कुछ दिन पहले ही नए भारतीय खाद्य संरचना डाटाबेस को इकट्ठा किया है। ये देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी में से एक होगी। इसमें हमें एक ही जगह पर खाने में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में पता चल पाएगा। इससे हम अपने पोषक तत्व और स्वस्थ खाने के बारे में अच्छी तरह जान सकेंगे। यह 11वीं इंटरनैशनल फूड डाटा कॉन्फ्रेंस (आईएफ़डीसी) में चलने वाले एक पहले से ही रिकॉर्ड किए मेसेज से पता चला है, जोकि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की डायरेक्टर जनरल, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का है।

इनका कहना था, 'डाटा से पता लगा है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में पैदा होने वाले खाद्य पदार्थों में कई बड़े परिवर्तन पाए गए हैं। ये एक ऐसी चीज़ है, जिस पर हम सभी को गौर करना चाहिए। क्योंकि, भारत के एक हिस्से में पैदा होने वाला पदार्थ, भारत के दूसरे हिस्से में पैदा होने वाले पदार्थ से अलग पोषक तत्व रखता है। मिट्टी और खाद्य पदार्थ की जुताई विभिन्न होती हैं।”

एनआईएन और कॉन्फ्रेंस के कन्वेनर, डॉ. टी. लॉन्घवा, डायरेक्टर इंचार्ज ने बताया, 'हमने छह अलग-अलग जगहों से मिट्टी को इकट्ठा करके उसके ऊपर अध्ययन किया है। एक ही तरह के खाद्य पदार्थ में साधारण और विभिन्न पोषक तत्व पाए गए हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनका कहना था कि ये डाटाबेस, जनता को चार महीने में उपलब्ध कराया जाएगा। ये कॉन्फ्रेंस इंटरनैशनल नेटवर्क ऑफ फूड डाटाबेस, फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन और एनआईएन ने आयोजित की थी। इसमें 58 देशों के करीब 350 प्रतिनिधि मौजूद थे जोकि तीन दिन तक चली थी।