Kolkata-Style Chicken Chaap: चिकन खाने वालों को खूब पसंद आएगी कोलकाता स्टाइल चिकन चाप की यह क्लासिक रेसिपी

कोलकाता के बारे में सोचते ही आप तुरंत स्पंजी रसगुल्ले, माचेर झोल, काठी रोल, बिरयानी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों की कल्पना करने लगते हैं.

Kolkata-Style Chicken Chaap: चिकन खाने वालों को खूब पसंद आएगी कोलकाता स्टाइल चिकन चाप की यह क्लासिक रेसिपी

खास बातें

  • चिकन चाप एक लाजवाब रेसिपी है.
  • इसे बनाना काफी आसान है.
  • ​नॉनवेज खाने वाले को यह रेसिपी खूब पसंद आएगी.

कोलकाता के बारे में सोचते ही आप तुरंत स्पंजी रसगुल्ले, माचेर झोल, काठी रोल, बिरयानी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों की कल्पना करने लगते हैं. शहर के हर नुक्कड़ पर आपको ऐसे स्वादिष्ट व्यंजनों से भरे हुए दिखाई देंगे जिसका स्वाद लेने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे. इन लोकप्रिय बंगाली व्यंजनों की सर्वव्यापकता के बावजूद, अभी भी कुछ व्यंजन ऐसे हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और वे समान रूप से स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाले होते हैं. ऐसी ही एक रेसिपी है चिकन चाप. जी हां, आपने एकदम सही सुना! कभी सोचा है कि चिकन को एक चाप जैसा मेकओवर मिलेगा? खैर, यह रेसिपी आप सभी को आजमाने की ज़रूरत है!

1459bjp8

Punjabi Tadka Maggi: एक तड़के से दें अपनी फेवरेट मैगी को नया ट्विस्ट(Recipe Inside)

रिच, स्पाइसी और स्वादिष्ट, कोलकाता-स्टाइल की चिकन चाप रेसिपी में मूल रूप से हड्डी के साथ धीमी पकी हुई मसालेदार चिकन लेग होती है, जो देसी घी से भरी होती है और मसालों से भरपूर होती है। आम तौर पर, सभी स्वादों को बनाए रखने के लिए चिकन लेग्स को रात भर मैरीनेट किया जाता है. इसे पुलाव, नान या रूमाली रोटी के साथ परोसा जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि इस रेसिपी को कैसे बनाया जाए तो टेंशन ले, हमने इसे आपके लिए कवर किया है.

कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल चिकन चाप l कोलकाता स्टाइल चिकन चाप

सबसे पहले, एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें, उसमें प्याज का पेस्ट, दही, भुना हुआ चने का आटा (क्रंच के लिए), लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पेस्ट और अन्य मसाले और सूखे मेवे डालें. जैसे काजू, खसखस, केवड़ा, केसर, सब अच्छी तरह मिला लें और फिर चिकन के टुकड़े डालें और फिर से मिलाएं.

मैरिनेशन हो जाने के बाद, एक बड़ा तले वाला पैन लें, उसमें थोड़ा सा तेल और घी डालें. जीरा और इसे चटकने दें और फिर तेल में मैरीनेट किया हुआ चिकन डालकर धीमी आंच पर फ्राई करें. इसे धीमी से मध्यम आंच पर रखें और पैन के तले में जलने और चिपचिपाहट से बचने के लिए इसे लगातार चलाते रहें.

Dahi Lasooni Chicken Tikka: इस स्वादिष्ट दही लहसूनी चिकन टिक्का के साथ बनाएं अपने डिनर को इम्प्रेसिव

10-15 मिनट के लिए या करी के सूखने तक भूनें. अपनी पसंद की किसी भी चीज के साथ परोसें और इसका मजा लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलकाता-स्टाइल चिकन चाप की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.