जन्माष्टमी 2018 रेसिपी: कान्हा को लगाएं उनका प्र‍िय भोग, धनिया पंजीरी रेसि‍पी

   |  Updated: August 31, 2018 13:56 IST

Reddit
Krishna Janmashtami 2018 date time muhurat, dhaniya barfi in hindi, dhaniya ki barfi recipe in hindi, Krishna Janmashtami 2018 kab hai

जन्माष्टमी आने ही वाली है. इस साल 2018 में जन्माष्टमी कब है (when is janmashtami) अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो हम आपको बता दें क‍ि साल 2018 में जन्माष्टमी 2 सितंबर को है. बताते चलें कि इस बार जन्‍माष्‍टमी दो दिन पड़ रही है. यह 2 सितंबर को भी है और 3 सितंबर को भी है. 2 सितंबर को जन्माष्टमी (Janmashtami) मंदिरों में मनाई जाती है, वहीं तीन को सितंबर को पड़ने वाली जन्माष्टमी वैष्णव सम्प्रदाय के लोगों द्वारा मनाई जाती है. नंद के लाल के भक्‍तों ने भगवान श्रीकृष्‍ण (Lord Krishna) के जन्‍म दि‍वस की सारी तैयारि‍यां पूरी कर ली होंगी. मान्‍यता के अनुसार भगवान श्रीकृष्‍ण ने भाद्रपद या कहें क‍ि भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को जन्म लि‍या था. 

 

धनिया बर्फी बनाने की विधि हिंदी में (Dhaniya Barfi in Hindi)

रवि‍वार को पड़ने वाली यह Janmashtami श्रीकृष्‍ण की 5245वीं जयंती है. Janmashtami के दि‍न बहुत से लोग निर्जल व्रत रखते हैं. और रात को कृष्ण जन्म के बाद ही जल ग्रहण करते हैं. इस द‍िन प्रसाद में श्री कृष्ण को पसंद पकवान बनाए जाते हैं. और ये तो हम सभी जानते हैं क‍ि नंद के लाल के जन्मद‍िन पर खास धनिये की पंजीरी और बर्फी बनाई जाती है. जी हां, जन्माष्टमी के दिन प्रसाद में धनिये की पंजीरी और धनिये की बर्फी बनाते हैं. यह भगवान कृष्ण को अत‍ि प्रिय होती है. धनिये की बर्फी (Dhaniya Ki Barfi) खाने में लाजवाब तो साथ ही पौष्टिक भी होती है. और सबसे अच्छी बात तो यह क‍ि व्रत धारी भी इसे खा सकते हैं. तो अगर आप भी सोच रहे हैं इस जन्माष्टमी पर  भगवान श्रीकृष्‍ण (Lord Krishna) को उनका प्रि‍य भोग लगाया जाए तो यहां है इसकी वि‍ध‍ि- 




 

सामग्री:

धनिया पाउडर - 1 कप
कसा नारियल - 1 कप
खरबूजे के बीज - 1/4 कप
मेवे  - 1/4 कप
छोटी इलाइची - 4
चीनी - 1 कप
देशी घी - 2 टेबल स्पून



धनिया बर्फी बनाने की विधि

सबसे पहले भगवान कृष्ण को याद करें. क्योंक‍ि आप यहां भोग और सेवा भाव के लि‍ए यह बनाने जा रहे हैं तो मन को शांत रखें और अच्छे व‍िचार लाएं. अब पैन में दो टेबल स्पून घी डालें और इसे गर्म कर लें. घी गर्म होने के बाद धनिया पाउडर डालकर भून लें. अब भुना धनिया निकाल लें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें.

अब दूसरे पैन में कसा हुआ नारियल डालकर उसे चलाते रहें. भूने नारियल पाउडर को दूसरे प्याले में निकाल लें. 



अब खरबूजे के बीज और मेवे भी भून लें और अगल बर्तन में न‍िकाल लें. 

अब आपको चाशनी तैयार करनी है. इसके लिए पैन में चीनी और आधा कप पानी डाल कर पकाएं.

अब चाशनी में भुना धनिया, नारियल, इलाइची पाउडर और खरबूजे बीज और मेवे डालकर मि‍ला लें. इसे हल्का सा पका लें. ताकी यह जमने लायक हो जाए. अब आप चाहें तो इसकी बर्फियां बना सकते हैं या पंजीरी की तरह भी रख सकते हैं. 

अब नंद के लाल श्री कृष्ण बाल गोपल को उनका प्रिय भोग लगाएं.
 

यह भी पढ़ें:  

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement