विटामिन-डी की कमी से हो सकता है ब्लड कैंसर के होने का ख़तरा

विटामिन-डी की कमी से हो सकता है ब्लड कैंसर के होने का ख़तरा

नई दिल्ली:

सर्दियों में धूप सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इससे मिलने वाला विटामिन-डी कई प्रकार से लाभकारी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन-डी की कमी होना और सूर्य के प्रकाश से दूरी, ब्लड कैंसर का कारण बन सकती है।

एक नए शोध में दुनिया के 132 देशों में ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) से पीड़ित लोगों की जांच की गई है। इस दौरान वैज्ञानिकों ने पाया है कि भूमध्यरेखीय (इक्वटोरियल) में रहने वाले लोगों की तुलना में उच्च अक्षांश (हाई लैटिट्यूड) में रहने वालों को ब्लड कैंसर होने की दोगुनी संभावना है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर सेड्रिक गारलैंड के अनुसार 'दुनिया भर में ल्यूकेमिया की वृद्धि के पीछे विटामिन-डी की कमी हो सकती है।' अध्ययन से पता चला है कि ध्रुवों (पोल्स) के पास वाले देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, चिली, आयरलैंड में ल्यूकेमिया के मरीज़ ज़्यादा पाए गए हैं। वहीं भूमध्य रेखा के पास वाले देशों में इस बीमारी की दर काफी कम पाई गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गारलैंड का कहना है कि “जो व्यक्ति पराबैंगनी-बी (यूवीबी) किरणों से दूर रहते हैं या ऐसे स्थानों पर रहते हैं जहां सूर्य का प्रकाश कम रहता है, उनके रक्त में विटामिन-डी की कमी होती है।” इस शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि पराबैंगनी किरणें और विटामिन-डी की कमी का कैंसर के ख़तरों के साथ सीधा संबंध है।