Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी

Ladakhi Stew Recipe: लद्दाख की ठंडी मिठाई के बीच पैंगोंग झील का राजसी व्यू पहली तस्वीर है जो लद्दाख के बारे में सोचते ही हमें चौंका देती है. यहां आपको कई डिश मिलेंगी जो नेपाली, तिब्बती और भूटानी व्यंजनों में भी आम हैं.

Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी

Ladakhi Stew: शांत स्थान निश्चित रूप से सभी प्रचार और प्रशंसा के पात्र हैं.

खास बातें

  • लद्दाखी व्यंजन इतिहास से भरे हुए हैं.
  • यहां कम्फर्ट स्टू से लेकर चंकी मोमोज तक आपको मिलेंगे.
  • लद्दाकी स्टू रेसिपी को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Ladakhi Stew Recipe: लद्दाख की ठंडी मिठाई के बीच पैंगोंग झील का राजसी व्यू पहली तस्वीर है जो लद्दाख के बारे में सोचते ही हमें चौंका देती है. माइनस जीरो तापमान और कठिन इलाके ने लद्दाख को कई लोगों के लिए एक दूर का सपना बना दिया है, यात्रा के प्रति उत्साही लोगों को छोड़कर, जो प्रकृति की गोद में रहने के लिए सभी बाधाओं से लड़ेंगे. शांत स्थान निश्चित रूप से सभी प्रचार और प्रशंसा के पात्र हैं, लेकिन यह सोचना कि इस छोटे से जिले को बस इतना ही देना है, पूरी तरह से उचित नहीं है. पहाड़ भले ही आपको पुकारें, लेकिन जो चीज आपको थोड़ी देर के लिए रोके रख सकती है, वह है 'मून लैंड से भरपूर फूड लद्दाखी व्यंजन इतिहास से भरे हुए हैं जो वर्षों से चले आ रहे हैं, देश और विदेश से प्रभावित, लोकल सीजनल प्रोड्यूस. 

jv3ibsng

आपको लद्दाख में कई तरह के फूड मिलेंगे.

यदि आप व्यंजनों में गहराई से देखें, तो आपको कई डिश मिलेंगी जो नेपाली, तिब्बती और भूटानी व्यंजनों में भी आम हैं. साथ में, उन्हें अक्सर हिमालयी व्यंजनों के रूप में भी पेयर किया जाता है. कम्फर्ट स्ट्यू से लेकर चंकी मोमोज तक, तीखे चिकन स्टार्टर्स तक- आपको लद्दाख में कई तरह के फूड मिलेंगे जो आपकी पसंद खराब कर सकते हैं, लेकिन हमें यह स्वीकार करने में कोई गुरेज नहीं है कि लद्दाखी स्टू के लिए हमारे पास एक निश्चित पूर्वाग्रह है. एक ही बार में सुखदायक, आरामदायक और स्वादिष्ट, यह स्टू अक्सर पत्तेदार साग, कुरकुरे सब्जियों, मांस और पकौड़ी के एक बंच के साथ बनाया जाता है. इस खास रेसिपी में आलू और पनीर के क्यूब्स का भी इस्तेमाल किया गया है. कैरामेलाइज़्ड प्याज़ एक मीठा, मुलायम, समृद्धता प्रदान करता है, अदरक और लहसुन की महक इस माइल्ड स्टू के स्वाद को बढ़ा देती है, जबकि लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला बहुत जरूरी हॉटनेस एड करते हैं. 

Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

oa5mua1

इस खास रेसिपी में आलू और पनीर के क्यूब्स का भी इस्तेमाल किया गया है. 

लद्दाखी चिकन बनाने के लिए, आपको प्याज को कैरामेलाइज़ करना शुरू करना होगा. प्याज में आपको अदरक-लहसुन का पेस्ट, कश्मीरी लाल मिर्च, गाजर, हरी मटर, पालक के पत्ते डालकर भूनना है. इसे पोस्ट करें, आपको चिकन स्टॉक, चिकन, आलू और पनीर क्यूब्स एड करें. जौ के आटे से बनी छोटी-छोटी लोइयां, स्प्रिंग अनियन के डंठल, हरा धनिया डालकर हल्के हाथों मिला लें, बर्तन को ढककर 4-5 मिनट तक पकने दीजिए. गर्म-गर्म सर्व करें.

आसान लगता है? आप इसे खुद ट्राई क्यों नहीं करते, रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान
Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे