वजन कम करने में मददगार हैं, यह 7 लेट नाईट हेल्दी स्नैक्स

ऐसी स्थिति में क्या खाया जाए इसे लेकर ऊहापोह बनी रहती है. क्या खाएं जो हेल्दी भी हो और वजन भी न बढ़े. तो हाजिर हैं ऐसे कुछ आइटम्स जो हेल्दी भी रहेंगे, वजन भी नहीं बढ़ाएंगे और आपका देर रात टाइमपास भी कर देंगे.

वजन कम करने में मददगार हैं, यह 7 लेट नाईट हेल्दी स्नैक्स

वैसे तो रात को खाना ज्यादा देरी से नहीं खाना चाहिए, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार इस नियम का पालन करना मुमकिन नहीं हो पाता. कभी देर रात तक खाने का समय ही नहीं मिलता, तो कभी जल्दी खाना खाने के बाद देर रात फिर से भूख लग जाती है. ऐसी स्थिति में क्या खाया जाए इसे लेकर ऊहापोह बनी रहती है. क्या खाएं जो हेल्दी भी हो और वजन भी न बढ़े. तो हाजिर हैं ऐसे कुछ आइटम्स जो हेल्दी भी रहेंगे, वजन भी नहीं बढ़ाएंगे और आपका देर रात टाइमपास भी कर देंगे.

लेट नाइट क्रेविंग और वजन को कंट्रोल करेंगे ये हेल्दी स्नैक्स


1- नट्स

नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट आदि प्रोटीन से भरपूर होते हैं और देर रात फिल्में देखते हुए आप इन्हें मजे से खा सकते है, इन्हें खाते समय आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं कि वजन बढ़ जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा नट्स खाने के नुकसान भी हो सकते हैं.

Foods For Constipation: कॉन्स्टिपेशन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

2-अंकुरित अनाज

वैसे तो यह सुबह ख़ाने वाले आइटम हैं लेकिन आप चाहें तो इन्हें अपने रात के स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं, अंकुरित अनाज की खासियत तो वही रहती हैं, अब भले ही इन्हें सुबह खाइए या शाम. पचने में हल्के होने के साथ-साथ ये पोषण से भरपूर होते हैं.

 3-मखाना

मखाने को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, रात के स्नैक्स के रूप में यह बेहतरीन हेल्थ डाइट है. पॉपकॉर्न जैसी फील देता है और खाने में स्वादिष्ट मखाने को वजन घटाने के लिए सबसे बेहतरीन स्नैक्स माना गया है. ग्लूटिन फ्री और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट से युक्त.

Weight Loss Diet: वज़न कम करना हैं तो रात में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

4-पनीर 

सुनकर अटपटा लगेगा, मगर पनीर को रात के स्नैक्स में भी खाया जाता है. यह डेयरी उत्पाद किसी भी समय स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर होता है. इसे तेल, घी या बटर में न पकाएं. क्योंकि ऐसा करने से रात के समय बॉडी को मिलने वाला फैट आपके लिए ठीक नहीं है.

Bipasha Basu: बिपाशा बसु मिस कर हैं छुट्टियों में अपने दोस्तों के साथ का खाना

5- दही

वैसे दही को स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन दही साथ में हो तो कई स्नैक्स का स्वाद बढ़ जाता है. आप नट्स मिलाकर दही को बतौर स्नैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोगों को रात में दही खाने से जुकाम हो जाता है, ऐसे लोग रात में दही अवॉइड करें. हालांकि एकदम ताजे दही के साथ ये समस्या होने की संभावना बहुत कम होती है.

Superfoods: वजन घटाने के लिए खाली पेट खाएं ये 4 फूड्स

6-मूंग दाल

मूंग दाल साबुत तो नहीं खाई जा सकती, लेकिन इससे बहुत से ऐसे स्नैक्स तैयार किये जा सकते हैं जो सेहत के नजरिये से बेहतरीन हो, जैसे मूंग दाल इडली एक बेहतरीन स्नैक्स है खासकर रात में जब खाया जाता है तो स्वाद दुगुना हो जाता है.

7- बेसन का चीला

बेसन के पकौड़े नहीं, बेसन का चीला, यह एक ऐसा स्नैक्स है जिसमें वसा कम होता है और रात में स्नैक्स के तौर पर इसे खाया जा सकता है. वसा कम होने के कारण यह वजन को बढ़ने नहीं देता और इसे झटपट तैयार करना भी आसान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.