Lauki Ki Barfi: बिना चाशनी और मावा के सिर्फ 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट लौकी की बर्फी- Video Inside

लौकी की बर्फी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है जिसे बनाने के लिए आपको बाहर कुछ भी लाने की जरूरत नहीं है. कुछ जगह पर लौकी को दूधी भी कहा जाता है.

Lauki Ki Barfi: बिना चाशनी और मावा के सिर्फ 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट लौकी की बर्फी- Video Inside

खास बातें

  • लौकी की बर्फी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है.
  • हर मिठाई का अपना एक अलग स्वाद और मजा होता है.
  • लौकी को दूधी भी कहा जाता है.

भारत में हर खुशी का मौका मिठाई के बिना अधूरा माना जाता है. पूजा से लेकर जन्मदिन हो या फिर शादी हर उत्सव में मिठाई को महत्वपूर्ण माना जाता है, और शायद यही वजह है कि यहां आपको मिठाई की एक लंबी लिस्ट दिखाई देती है जिसमें से अपनी पसंद की मिठाई को चुन पाना काफी मुश्किल होता है. हर मिठाई का अपना एक अलग स्वाद और मजा होता जो एक को दूसरी से अलग और बेहतर बनाता है. जैसे कि हम सभी जानते हैं इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है और अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो कई बार हमारा मन मीठा खाने का होता है मगर फिर भी हम अपनी पसंद की मिठाई का मजा नहीं ले पा रहे हैं. तो अब आप इस बात की टेंशन लें क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं, बेहद ही कम सामग्री से बनने वाली स्वादिष्ट लौकी की बर्फी की रेसिपी.


लौकी की बर्फी खाने में बहुत ही स्वाद लगती है जिसे बनाने के लिए आपको बाहर कुछ भी लाने की जरूरत नहीं है. कुछ जगह पर लौकी को दूधी भी कहा जाता है. इस बर्फी की बेहतरीन रेसिपी वीडियो को फूड व्लॉगर और यूट्यूबर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है. इसे बनाने के लिए आपको एक किलो लौकी की जरूरत होगी. लौकी को ​छीलकर इसके बीच से बीज वाले हिस्से को निकालकर, इसे कददूकस कर लें. लौकी को कददूकस करने के बाद इसका पानी निचोड़कर निकाल लें. इसके बाद एक कढ़ाही में घी गरम करें और लौकी को इसमें डालकर पकाएं.


लौकी को नरम होने तक अच्छी तरह पकाएं, फिर इस स्टेज पर इसमें मिलाई के साथ दूध डालें क्योंकि इसमें मावा या चाशनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसी के साथ इसमें चीनी डालें ताकि वह दूध के साथ लौकी में अच्छी तरह मिल जाए. फिर से इस पर ढक्कन लगाकर इसे पकने दें. मिल्क पाउडर के साथ इसमें नारियल का बूरादा और इलाइची पाउडर डालें. फूड कलर डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. थोड़ा और घी डालें और एक ट्रे में सेट होने दें. मनचाहे आकार में इसे काटकर इसका मजा लें.

लौकी की बर्फी बनाने के ​लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो

Aloo Wadi Recipe: पंजाबी लंच के लिए पर्फेक्ट है आलू वड़ी, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toxins Food: अगर आप भी करते हैं इन 6 फूड्स का सेवन तो जान लें इनसे होने वाले नुकसान!