सब्जी खरीदने के बाद धनिया फ्री मांगने वालों देखो 'I Hate Coriander'नाम से एफबी पेज है जिसके 2 लाख मेम्बर्स हैं

How To Use Coriander : आपने भी देखा होगा, जब 'कुछ' खाने की चीजों की बात आती है, तो लोगों की राय अलग-अलग होती है, लेकिन फिर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी राय को एक दूसरे लेवल पर ले जाते हैं.

एनडीटीवी  |  Updated: September 23, 2019 12:01 IST

Reddit
Learn about the properties, benefits and uses of coriander in which it is beneficial | hara dhaniya ke fayde, kis kis cheej me kar sakte hai use, dhaniye ke labh

जानें धनिया से होने वाले फायदों के बारे में

Benefits Of Coriander: आपने भी देखा होगा, जब 'कुछ' खाने की चीजों की बात आती है, तो लोगों की राय अलग-अलग होती है, लेकिन फिर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी राय को एक दूसरे लेवल पर ले जाते हैं. इसी का एक उदाहरण है इन 2,20,000 लोगों का एक फेसबुक पेज "आई हेट धनिया"(I Hate Coriander) कमाल की बात है पूरा फेजबुक पेज ऐसे लोगों के लिए है जो धनिया से नफरत करते हैं. इसे खाने की अधिकता ही कहेंगे जो धनिया को नुस्खे या गार्निश(सजवाट) के रूप में या फिर बेस तैयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जो इसे शैतान की जड़ी-बूटी मानते हैं और ऐसे लोग इस फेसबुक पेज को धार्मिक रूप से फॉलो करते हैं.

https://www.facebook.com/ihatecoriander/



p3pa5o9

Coriander In Hindi : क्या आप भी सब्जी लेने के बाद धनिया फ्री में मांगते है, जानें धनिए से जुड़ी मजेदार बातें

https://www.facebook.com/1389684447946578/photos/p.1781035102144842/1781035102144842/



इसके बारे में सेक्शन में केवल तीन शब्द हैं : हम धनिया से नफरत करते हैं. यह जड़ी बूटी की बदनामी करने वाले लोगों के साथ काम कर रहा है. इस पेज में नफरत से भरी यादों से लेकर धनिया के खेतों में बीच को उंगली देने वाली सेल्फी यहां तक कि एक 'बकवास धनिया' टैटू भी शामिल है.

ग्रुप के संस्थापक(founder) जैक बेली हैं, जो सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं. ऑस्ट्रेलिया जिसने इस सोने की खदान(धनिया) को बेचने का मौका दिया है. यहां तक कि एक वेबसाइट भी है जो टी-शर्ट, स्टिकर, कैप, बैग और यहां तक कि फंसाए गए पोस्टर जैसी चीजों पर अपने पसंदीदा कैच-शब्दों को बेधड़क बेचती है. 

वास्तव में बिल्कुल सही स्टडी की गई है कि लोग धनिया से नफरत क्यों करते हैं, इसके लिए आनुवंशिकी को दोष दिया जा सकता है. जो लोग चाहते हैं वह धनिया से नफरत कर सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी पूरा विश्वास है कि हम मंडी से मुफ्त में धनिया मांग सकते हैं.

dhaniya coriander

Coriander Uses In Hindi : जानें धनिया के गुण, लाभ के बारे में.  

धनिया के गुण और फायदे:

धनिया जड़ी-बूंटी के रुप में उगने वाला एक पौधा है इसकी पत्तियों और बीजों का इस्तेमाल हमारे किचन में जमकर किया जाता है. खाना बनाने के लिए साबुत धनिया, धनिए के बीज, धनिया पाउडर और धनिए की पत्तियों का काफी इस्तेमाल करते हैं. धनिए का पानी भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ ही बहुत सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं इसलिए धनिया सेहत के लिए उपयोगी होता है. 

धनिया में पोषक तत्व- Nutrients in coriander

धनिए में काफी सारे मिनरल्स और विटामिन होते हैं 100 ग्राम धनिए में 

पोटेशियम- 14% यानि की 521 मिग्रा
फाइबर- 11%
कैल्शियम- 6%
आयरन- 9%
विटामिन B-6, 5 %

हरा धनिया के स्वास्थ्य लाभ- Green Coriander Benefits

1. सूजन को कम करता है हरा धनिया: धनिए में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए धनिए का सेवन करने से सूजन कम होती है। त्वचा की सूजन कम करने में धनिए के एसेशिंयल ऑयल का भी उपयोग करना लाभकारी होता है.

2. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में फायदेमंद: Hara dhania benefits for healthy digestive system in Hindi: हरा धनिया में फाइबर होता है. इसलिए इसका सेवन करने से सेहत पाचन तंत्र सही रहता है और पेट की बीमारियां नहीं होती है.
3. डायबिटीज को नियंत्रित करने में लाभदायक: Benefits of coriander to Controls Diabetes In hindi:
धनिया खून में शर्करा के लेवल को कम करता है इसलिए इसका सेवन करने से इंसुलिन का स्तर सही बना रहता है यहीं कारण है कि धनिए का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। धनिया खाने से शुगर जैसी समस्या से राहत मिलती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement