घर पर चॉकलेट बनाने की जानें आसान विधि, मुंह से नहीं उतरेगा स्वाद

Bad Facts About Chocolate : ज्यादातर लोगों को चॉकलेट खाना काफी पसंद होता है. इसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ ही जाता है और इसे एक बार खाने के बाद आप इसका स्वाद नही भूल पाते.

Avdhesh Painuly  |  Updated: September 21, 2019 13:05 IST

Reddit
Learn easy method of making chocolate at home, you will not forget the taste | How to made chocolate at home, chocolate benifits

How To Made Chocolate : ज्यादातर लोगों को चॉकलेट खाना काफी पसंद होता है. इसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ ही जाता है और इसे एक बार खाने के बाद आप इसका स्वाद नहीं भूल पाते. यही लोगों की इसके प्रति दीवानगी का कारण भी है. कई लोग अब गिफ्ट के तौर पर भी चॉकलेट के डिब्बे ही देने लगे हैं. लगातार बढ़ रहा चॉकलेट का क्रेज अब लोगों के किचन तक जा पहुंचा है. बाजार में कई प्रकार के चॉकलेट आपको मिल जाएंगी, लेकिन यह चॉकलेट आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आप चाहते हैं कि आप मजे से चॉकलेट भी खाएं और कोई नुकसान भी न हो तो हम बता रहे हैं घर पर चॉकलेट बनाने की ऐसी ही विधि के बारे में. इस चॉकलेट को आप काफी समय तक स्टोर भी करके रख सकते हैं. बड़े हों चाहे छोटे बच्चे सभी इसका मजा ले सकते हैं.



7ru000pg

What Is The Most Tasty Chocolate : बच्चों के साथ बड़े भी खा सकते हैं घर बनी यह टेस्टी चॉकलेट 

चॉकलेट बनाने की विधि : आपका चॉकलेट खाने को बेताब हो रहे हों लेकिन आपका घर से बाहर जाने का मन नहीं कर रहा हो तो आप घर पर ही चॉकलेट बना सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी आसान विधि बता रहे है जिसे अपनाकर आप खुद घर में स्वादिष्ट चॉकलेट बना सकते हैं और उसको सबके साथ बांट सकते हो. 




सामग्री (Ingredients) :

1. 1/3 (पौना) कटोरी फ्रेश मक्खन (Fresh Butter)
2. 11/4 (सवा) कटोरी पीसी शक्कर
3. 2 कटोरी दूध पाउडर (Milk Powder)
4. 1/2 ( आधा ) कटोरी बौर्नवीटा (Baurnavita)
5. 1/2 (आधा) कटोरी कोको पाउडर (Cocoa Powder)

विधि (recipes) :

स्टेप 1 : सबसें पहले आप बौर्नवीटा, दूध पाउडर और कोको पाउडर लेकर उसे मिक्सी में डालें और इसे अच्छी तरह से पीस लें. ताकि तीनों अच्छे से मिक्स हो जाएं.

स्टेप 2 : उसकें बाद आप कढ़ाई को गर्म करके उसमें मक्खन डालें और जब तक वो अच्छी तरह पिंघल ना जाएं आप उसे हिलाते रहें.

स्टेप 3 : मक्खन के पिघलने के बाद आप इसमें पीसी हुई शक्कर डाल दें और फिर आप इसमें बौर्नवीटा, दूध पाउडर और कोको पाउडर का मिक्स किया हुआ पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिलायें.



h0d2g81

Chocolate Benifits :  घर पर बनी चॉकलेट को आप गर में आए मेहमानों को भी परोस सकते हैं.  

स्टेप 4 : जब यह पेस्ट गिला या गाढ़ा होने लगे, तब इसे अच्छे से 2 मिनट तक फेटे और फिर घी लगी हुई थाली में डालकर जमा दें.

स्टेप 5 : इसके बाद अप चॉकलेट को कुछ देर के लिए ठंडा होने और जमने के लिए छोड़ दें. लगभग 15 से 20 मिनट में आपकी चॉकलेट सही आकर लेकर तैयार हो जायेगी.

स्टेप 6 : आप चॉकलेट को छोटे-छोटे पीस में काट लें और सभी के साथ स्वादिष्ट चॉकलेट का मजा लें.  

इस तरह से आप अपने घर में ही चॉकलेट बना सकतें है और अपनें पार्टनर को खुश कर सकतें  है. इस विधि से आप आसानी से और टेस्टी चॉकलेट बना सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement