जानें कैसे अस्वस्थ खाना है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

 , Edited By Shilpa Jain  |  Updated: July 22, 2016 11:05 IST

Reddit
learn how unhealthy food is dangerous for your health
स्वस्थ रहने की तमन्ना किस की नहीं होती, लेकिन अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव कोई नहीं करना चाहता। लोगों के लिए खासतौर से युवाओं के लिए फास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक के बिना तो जीवन जैसे फीका है और यही सबसे बड़ा कारण है सेहत के खराब होने का। अनहल्दी फूड कई बीमारियों को जन्म देता है, लेकिन इस बात को आज के समय में की समझने को तैयार नहीं है।

अस्वस्थ शरीर सिर्फ बीमारियों को ही नहीं मोटापे को भी न्यौता देता है। ऐसे में हज़ारों बीमारियां खुद-ब-खुद मोटापे के साथ दस्तक देती हैं। अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो पहले मोटापे को खुद से दूर करें और इसके लिए आपको हेल्दी फूड को अपने टाइम-टेबल में जगह देनी होगी। आज के समय में यह सभी अच्छे से जानते हैं कि बर्गर, फ्राइस, पिज़्ज़ा जैसे फास्ट फूड सेहत के लिए अच्छे नहीं है, लेकिन इन्हें खाए बिना रहा भी नहीं जाता।   अगर आप भी हेल्दी और खुश रहना चाहते हैं, तो अपने आहार पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए, क्योंकि एक ताजा शोध से पता चला है कि अस्वस्थ आहार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, जिससे वजन बढ़ने और मोटापे के अन्य लक्षण पैदा हो सकते हैं। इस शोध में अध्ययनकर्ताओं ने प्रतिरक्षा प्रणाली पर उच्च वसायुक्त पश्चिमी शैली के आहार के प्रभावों का अध्ययन किया, जिससे दो आश्चर्यजनक परिणामों का खुलासा हुआ।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में शोधार्थी एबिगेल पोलॉक के अनुसार, "हमारा शोध बताता है कि क्या हमें पता लगने से पहले ही अस्वस्थ आहार के कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता है। हमने पाया है कि संतृप्त वसा का अधिक सेवन कुपोषण का ही एक रूप है, जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए।"

इस अध्ययन में शोधकतार्ओ ने प्रतिरक्षा कोशिकाओं के एक वर्ग (टी कोशिकाओं) पर आहार के रूप में ली जाने वाली वसा के प्रभावों की जांच की।

यह अध्ययन शोध पत्रिका 'जर्नल ऑफ इम्यूनोलॉजी' के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट्स आईएएनएस के साथ)



Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement