Leftover Dal Pakoda : सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला ने शेयर किया सीक्रेट, लेफ्टओवर दाल से कैसे बनाएं मानसून स्पेशल दाल पकौड़ा

दाल एक ऐसी चीज हैं जो ज्यादातर घरों में दिन या रात के समय जरूरी बनाई जाती है, कई बार हमारी यह दाल बच जाती है तो इसे यूहीं बेकार न जाने दें.

Leftover Dal Pakoda : सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला ने शेयर किया सीक्रेट, लेफ्टओवर दाल से कैसे बनाएं मानसून स्पेशल दाल पकौड़ा

खास बातें

  • ज्यादातर घरों में दिन या रात के समय दाल जरूरी बनाई जाती है.
  • इसका उपयोग आप क्रिस्पी और मजेदार पकौड़े बनाने के लिए कर सकते हैं.
  • आप बची हुई दाल का इस्तेमाल पराठा बनाने के लिए भी कर सकते हैं.

मानसून के मौसम में शायद ही कोई हो जो गरमागरम और कुरकुरे पकौड़ों के लिए न कहेगा. सबका अपना अलग अलग स्वाद होता है, किसी को आलू के पकौड़े पसंद होते हैं तो किसी को प्याज के. स्वादिष्ट पकौड़े बनाने के लिए आपको बेसन का बैटर तैयार करना होता है जिसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर, नींबू का रस और नमक मिलाकर बनाया जाता है. इसके बाद तेल गरम करके बैटर में अपनी पसंद की गोभी, आलू या प्याज डालकर पकौड़ों को फ्राई किया जाता है. मगर कई बार हमें अचानक पकौड़े खाने की क्रेविंग होने लगती है तो ऐसे में क्या करें. सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला ने ऐसी अचानक होने वाली क्रेविंग के लिए एक बहुत ही बढ़िया ढूंढ निकाला है.

दाल एक ऐसी चीज हैं जो ज्यादातर घरों में दिन या रात के समय जरूरी बनाई जाती है, कई बार हमारी यह दाल बच जाती है तो इसे यूहीं बेकार न जाने दें. इसका उपयोग आप क्रिस्पी और मजेदार पकौड़े बनाने के लिए कर सकते हैं. जी हां आपने एकदम सही सुना है, एक इंस्टाग्राम रील में शेफ गोइला हमें लेफ्टओवर दाल से पकौड़े बनाने के बारे में बताते हैं.

पारंपरिक दाल मखनी की जगह एक बार ट्राई शेफ सारांश गोइला की साबुत हरी दाल मखनी की रेसिपी

अपने फ्रिज से बची दाल को एक बाउल में निकालें, इसमें बेसन, चावल का आटा, एक कप कटी हुई प्याज, बारीक कटी अदरक, लाल मिर्च, साबुत धनिया, नमक, हींग और एक बढ़िया स्वाद के लिए कढ़ीपत्ता डालकर अच्छी तरह से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. एक कढ़ाही में तेल गरम करके पकौड़े फ्राई करें. उन्होंने कैचप में थोड़े से चिली फलेक्स मिलाया जिससे उसका स्वाद और बढ़ जाएगा. इन पकौड़ों को तैयार डिप के साथ पेयर कर इनका मजा लें. चलिए नजर डालते इस पोस्ट पर:

तो इस बार मानसून बची हुई दाल से यह मजेदार पकौड़े बनाने की कोशिश जरूर करें.

पकौड़े बनाने के अलावा आप बची हुई दाल का इस्तेमाल पराठा बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस आटे में बची हुई दाल के साथ थोड़ा सा बेसन, अजवाइन, नमक, आमचूर पाउडर, कुटी लाल मिर्च, बारीक कटी हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर आटा गूंधना. आटे का रेस्ट के लिए एक तरफ रख दें, इसके बाद आप जिस तरह से रेगुलर पराठा बनाते हैं, आप इस आटे परांठे बनाकर उनका मजा लें सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Leftover Pickle Masala Recipes: अब अचार के बचे हुए मसाले को फेंकने नहीं, बनाएं ये पांच स्वादिष्ट अचारी रेसिपीज