Leftover Idli Recipes: लेफ्टओवर इडली झटपट बनाएं ये चार स्वादिष्ट व्यंजन

मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लेफ्टओवर इडली का सही उपयोग किस तरह कर सकते हैं.

Payal  |  Updated: November 13, 2019 14:52 IST

Reddit
leftover idli recipes: try these quick & easy 4 best idli recipes
Highlights
  • लेफ्टओवर इडली का सही उपयोग किस तरह कर सकते हैं.
  • बच्चों को भी खाने में कुछ नई वैराइटी मिलेगी.
  • बची हुई इडली से आप ब्रेकफास्ट और टी टाइम के लिए स्नैक्स बना सकते हैं.

घर में अक्सर ऐसा बहुत बार होता है कि कई बार खाना बच जाता है. लेकिन हर बार इस तरह खाना बर्बाद होना ठीक नहीं लगता है. कुछ घरों में महिलाएं बचे हुए चावल या सब्जियों का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करके एक नई डिश बना देती हैं. लेफ्टओवर राइस से बने हुए लेमन राइस और फ्राइड राइस आपने कई बार खाएं होंगे. मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लेफ्टओवर इडली का सही उपयोग किस तरह कर सकते हैं. बची हुई इडली से आप ब्रेकफास्ट लेकर टी टाइम तक कुछ बेहतरीन रेसिपी तैयार कर सकते हैं, जिन्हें बनाने में आपको कम से कम समय लगेगा. साथ ही बच्चों को भी खाने में कुछ नई वैराइटी मिलेगी. तो देर किसी बात डालते हैं एक नजर डालते हैं इन झटपट तैयार होने वाली रेसिपीज पर.

लेफ्टओवर से फटाफट तैयार करें यह व्यंजन:

इडली चाट 

सबसे पहले बात करेंगे इडली चाट की. अगर आपकी इडली बच गई है तो आप इससे एक बढ़िया चाट बना सकते हैं. इसके लिए आपको जरूरत है इडली, हरी चटनी, दही, उबले हुए आलू, हरी मिर्च, नमक, चाट मसाला और इमली चटनी की. नॉनस्टिक पैन में हल्का सा तेल डालकर इडली को फ्राई कर लें और इसे एक प्लेट में लगा लें. इसके बाद बारी-बारी इन सारी सामग्री को डालें, आपकी इडली चाट तैयार है.

56ituo9

Palak Recipe: पालक से बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी भुर्जी, रेसिपी पढ़ें


इडली उपमा

बची हुई इडली से भी उपमा तैयार किया जा सकता है, इसे आप कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट के लिए यह बढ़िया विकल्प है. इडली को हाथ से मैश कर लें. एक गहरे बर्तन में तेल गर्म करें इसमें सरसों के दाने, उड़द, चना दाल, साबुत लाल मिर्च और कढ़ीपत्ता डालें और धीमी आंच पर पकाएं. हल्दी और प्याज को डालकर मैश की हुई इडली और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

upma 625

लेफ्टओवर इडली स्नैक

यह एक बेहतरीन स्नैक रेसिपी है जिसे आप टी टाइम के अलावा ब्रेकफास्ट में भी बनाकर खा सकते हैं. एक पैन में एक छोटा चम्मच तेल लें इसमें सरसों के दाने क्रशड लहसुन, अदरक डालें. इसमें प्याज डालें और गोल्डन ब्राउन होने दें. टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं इसमें हरी मिर्च और बची हुई इडली डालकर मिलाएं, इसे सर्व करें.

406u09v


इडली पास्ता

पास्ता आज बहुत लोगों की फेवरेट डिश में से एक है. लेकिन यहां पास्ता बनाने के लिए बची हुई इडली का इस्तेमाल किया गया है. इडली को चार हिस्सों में काट कर एक तरफ रख दें, फिर एक कढ़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करें, इसमें लम्बाई में कटी हुई शिमला मिर्च और प्याज को डालकर हल्का सा फ्राई करें. इसके बाद इडली को मिक्स करें, इसमें पास्ता सॉस मिलाएं. इसमें आप चाहे तो घर में बनी हुई सॉस या फिर बाजार में मिलने वाली सॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस बार सर्दी में आप भी अपने घरवालों को बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट पंजिरी, देखें वीडियो

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement