Lemon-Honey Water: नींबू-शहद का पानी शरीर को करता है डिटॉक्स, वजन घटाने और पाचन के लिए भी असरदार!

Honey And Lemon: शहद और नींबू का पानी पीने का लाभ अब कोई राज़ की बात नहीं है. सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) पाने और शरीर को डिटॉक्स (Detox Body) करने, पाचन (Digestion), कब्ज (Constipation) तक कई फायदे हो सकते हैं.

  |  Updated: July 30, 2020 22:45 IST

Reddit
Lemon Honey Water Side Effects | Ginger Lemon Honey Water Beneficial For Weight Loss, Improve Digestion, Healthy Skin | Honey And Lemon Water: 4 Amazing Benefits And Side Effects

Honey And Lemon: शहद और नींबू का पानी पीने से पाचन भी होगा बेहतर

Highlights
  • नींबू और शहद का पानी शरीर को करता है डिटॉक्स और भी कई फायदे.
  • नींबू और शहद का पानी पीने से वजन घटाने में मिलती है मदद!
  • जानें शहद और नींबू के पानी के कई और गजब फायदे.

Honey And Lemon For Weight Loss: शहद और नींबू का पानी पीने का लाभ अब कोई राज़ की बात नहीं है. सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) पाने और शरीर को डिटॉक्स (Detox Body) करने, पाचन (Digestion), कब्ज (Constipation) तक कई फायदे हो सकते हैं. गुनगुने पानी में शहद और नींबू (Honey And Lemon) का रस डालकर पीना शरीर को डिटॉक्स करने का बेहतरीन तरीका है. लेकिन, इसका फायदा सिर्फ शरीर को डिटॉक्स करने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि दोनों के मिश्रण के कई फायदे होते हैं. यह, बॉडी को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते है, और यह शरीर को पौषक तत्वों को सोखने में भी मदद करता है. इसके कई लाभों को देखते हुए बहुत-से लोग सुबह शहद और नींबू वाला गर्म पानी पीते हैं.  कई लोगों का मानना है कि शहद और नींबू के मिश्रण का रोजाना सेवन करने से ज्यादा असर मोटापा घटाने (Weight Loss) में होता है. इसके अलावा भी कई और फायदे है जो हमारे शरीर को मिलते हैं. यहां जानिए नींबू और शहद के कई फायदों के बारे में....

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!

नींबू और शहद का पानी पीने के फायदे और नुकसान | Honey Lemon Water Benefits And Side Effects

1. वजन घटाने में फायदेमंद

नींबू और शहद आपका मोटापा घटाने में काफी मददगार ड्रिंक साबित हो सकती है. वजन घटाने के कई टिप्स आप जानते होंगे लेकिन ये टिप्स आपके लिए सबसे आसान और कारगर साबित हो सकती है. वजन घटाने के लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है. खाली पेट नींबू पानी पीने से वेट लॉस और फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है.

शिल्पा शेट्टी ने शेयर की होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी, पाचन, डायबिटीज और एसिडिटी में भी है फायदेमंद!

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

j7obo27Honey And Lemon Water Benefits: शहद और नींबू का पानी वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है





2. पाचन बेहतर करने में असरदार

नींबू और शहद का पानी पेट से एसिड को निकालने के साथ पाचन शक्ति बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन प्रक्रिया को अधिक कुशल बनाकर सूजन, गैस और पेट दर्द जैसी तकलीफों को भी दूर करने में फायदेमंद हो सकता है.



3. गले के लिए फायदेमंद

गुनगुने पानी में शहद-नींबू डालकर पीने से गले के इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. नींबू कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है. शहद में एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं. इसीलिए, थ्रोट इंफेक्शन से राहत पाने के लिए इस ड्रिंक को पीने की सलाह दी जाती है. 

4. ग्लोइंग स्किन के लिए लाभदायक 

नींबू से खून साफ होता है जिसका असर हमारी त्वचा पर दिखता है. वैसे भी कहते हैं कि जितना खून साफ होगा, उतना ही रंग निखरेगा. तो अपनी त्वचा को कोमल बनाने के लिए नियमित रूप से नींबू और शहद का हल्के गर्म पानी में डाल की सेवन कर सकते हैं.



खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

lp788vnoHoney And Lemon For Skin: स्किन के लिए कमाल है लेमन हनी वॉटर



10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 



ज्यादा लेमन हनी वॉटर पीने के नुकसान | Loney And Lemon Water Side Effects

1. पेट हो सकता है खराब.
2. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती दांतों में सेंसिटिविटी की प्रॉबल्म.
3. हो सकता है डिहाइड्रेशन.
4. हो सकती है सीने में जलन की समस्‍या.
5. ज्‍यादा नींबू-पानी पीने से हो सकती है किडनी में समस्या.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क-



और खबरों के लिए क्लिक करें 







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement