Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

Lemon Peel Health Benefits: नींबू के छिलकों को स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल नींबू के छिलकों में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है

खास बातें

  • सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए फायदेमंद हैं नींबू के छिलके.
  • नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • नींबू के छिलके में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है.

Lemon Peel Health Benefits: नींबू को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू के छिलके भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं. नींबू के छिलकों को स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी असरदार माना जाता है. दरअसल नींबू के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. नींबू पानी हमारे शरीर से गंदगी को साफ करने में मदद करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के चलते हमारी स्किन ग्लो करने लगती है. नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं नींबू के छिलके के इस्तेमाल से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको नींबू के छिलकों के फायदों के बारे में बताते हैं.

नींबू के छिलकों के फायदेः (Health Benefits Of Lemon Peel)

1. त्वचाः

सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए फायदेमंद हैं नींबू के छिलके. नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, इसमें विटामिन-ई और विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

prufm24

सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए फायदेमंद हैं नींबू के छिलके.

2. हड्डियोंः

नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. मोटापाः

नींबू के रस की तरह ही नींबू के छिलके से मोटापे को कम किया जा सकता है. नींबू के छिलके में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है. पेक्टिन शरीर के वजन को घटाने में अहम भूमिका निभा सकता है. 

4. पाचनः

नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. नींबू के छिलके के इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्या को दूर किया जा सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉलः 

नींबू के छिलके में पाए जाने वाले पेक्टिन में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Mishri: मुंह के छालों से लेकर कमजोरी को दूर करने तक, जानें मिश्री खाने के अद्भुत लाभ!

Idli Recipe: इडली स्टैंड के बिना घर पर आसानी से बनाएं इडली और मूंगफली की चटनी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Sulemani Paratha Recipe: पराठे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक सुलेमानी पराठा, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Halwai Style Peda: सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं हलवाई स्टाइल आटा पेड़ा, यहां देखें वीडियो