Lemon Pickle: शेफ पंकज की इस रेसिपी के साथ बनाए इंस्टेंट नींबू का अचार

Lemon Pickle Recipe: शेफ पंकज ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर अपने फॉलोअर्स को इंस्टेंट नींबू का अचार बनाने की रेसिपी बताई.

Lemon Pickle: शेफ पंकज की इस रेसिपी के साथ बनाए इंस्टेंट नींबू का अचार

Lemon Pickle Recipe: शेफ पंकज के अनुसार परंपरागत तरीके से नींबू का अचार बनने में कम से कम 15 दिन लग जाते हैं.

Lemon Pickle Recipe:  कोई भी अचार खाने की लज्जत बढ़ा देता है और अगर नींबू का अचार हो, तो उसकी बात ही अलग है.  नींबू का आचार जितना खाने में टेस्टी होता है, उतना ही पेट के लिए फायदेमंद भी होता है. लेकिन यह आचार 20 से 25 दिन में बनकर तैयार होता है. जिसे जाने माने शेफ पंकज ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर अपने फॉलोअर्स को बिना तेल वाला नींबू का अचार इंस्टेंट बनाने की रेसिपी बताई है.


 

इंस्टेंट नींबू का अचार बनाने की विधिः

शेफ पंकज के अनुसार परंपरागत तरीके से नींबू का अचार बनने में कम से कम 15 दिन लग जाते हैं. लेकिन उन्होंने इंस्टेंट नींबू का अचार बनाने की रेसिपी इंस्टाग्राम पर साझा की है. पहले नींबू को धोकर पानी में दो दिन के लिए छोड़ देते थे, ताकि नींबू का कड़वापन निकल जाए. लेकिन अब ऐसा करने की बजाय आप नींबूओं को माइक्रोवेव में रख दें और चार मिनट के बाद बाहर निकाल कर पानी को फेंक दें, इसके बाद नींबुओं में और पानी डालें और पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें. ऐसा करने से नींबुओं का कड़वापन निकल जाएगा.

नींबुओं के ठंडे होने तक इसका मसाला तैयार कर लें. मसाला बनाने के लिए एक टेबल स्पून काला और सादा नमक, एक टी स्पून, लाल और काली मिर्च का पाउडर, एक टी स्पून गरम मसाला और जीरा पाउडर. इन सब को मिक्स कर लें. इस तरह से मसाला बनकर तैयार है. इसके बाद नींबुओं को कट करके बाउल में डालते जाए. ध्यान रहे नींबुओं को कट करना है पीस नहीं करने हैं.

इसके बाद सबमें मसाला भरें और चार मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखने के बाद इसमें चीनी मिला दें. फिर इसके बाद एक बार और एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें. ऐसा करने से चीनी के साथ नींबू और गल जाएंगे. इसके बाद इसे ग्लास जार में डालकर रख दें. एक दिन बाद यह अचार खाने के लिए तैयार हो जाएगा. तो, इस तरह शेफ पंकज की इस विधि से 15 दिन में बनने वाला नींबू का अचार केवल एक दिन में बनकर तैयार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज