Natural Aphrodisiacs, Boost Libido: यौन शक्ति बढ़ाने के काम आएंगे ये 4 फूड

Natural Ways to Boost Your Libido: हमारे समाज में सेक्स को एक ऐसा विषय बना दिया गया है, जिसपर खुलकर बात नहीं होती. यही वजह है कि सेक्स से जुड़ी समस्याएं (Sexual Problems) बढ़ती जाती हैं और उनका इलाज तक नहीं कराया जाता.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: February 22, 2019 21:37 IST

Reddit
Libido 4 food to Boost Your Sex Power, Improve Sexual Performance, yaun shakti badhane ke gharelu upay

Libido 4 types of food to boost your sexual power: हमारे जीवन में ऐसी बहुत सी बातें हैं, जिनपर हम खुलकर बात नहीं कर पाते. जी हां, और दुर्भाग्य की बात तो यह है कि ऐसे ज्यादातर मुद्दे वो ही होते हैं जिनपर खुलकर बात जरूर होनी चाहिए. इन्हीं में से एक ऐसा विषय है जिस पर लेकर लोगों में जितनी अधिक जागरुकता होनी चाहिए उससे कहीं अधिक गलतफहमियां... जी हां, आप सही समझे हम बात कर रहे हैं यौन जीवन यानी सेक्स लाइफ (Sex Life) की. हमारे समाज में सेक्स को एक ऐसा विषय बना दिया गया है, जिसपर खुलकर बात नहीं होती. यही वजह है कि सेक्स से जुड़ी समस्याएं (Sexual Problems) बढ़ती जाती हैं और उनका इलाज तक नहीं कराया जाता. यौन जीवन या सेक्स लाइफ (Sex Life) पर खुलकर बात न होने के चलते ही लोगों में कई तरह की गलतफहमियां या मिथ (Myths about Sex) फैल गए हैं. वे गलत दवाओं और झोलाछाप डॉक्टरों (Medicines for increase sexual power) के फेर में आ जाते हैं. कई बार गलत घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Sex Power) के फेर में भी लोग पड़ जाते हैं. वो कहते हैं न अधूरी जानकारी, जानकारी न होने से कहीं ज्यादा खतरनाक होती है. बस वही हाल होता है इस मामले में भी. कई बार कम जानकारी, मानसिक दबाव, मोटापा और दवाओं के अधिक (Man power medicine) इस्तेमाल से यौन जीवन, कामोद्दीपक या कामेच्छा को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में यौन शक्ति बढ़ाने से जुड़े भटकाव में भी लोग पड़ जाते हैं आपनी सेहत से खिलवाड़ कर बैठते हैं. बहरहाल, हर इंसान की यौनइच्छा, कामेच्छा या सेक्स की इच्छा, या सेक्स डिजायर अलग-अलग होती है. फिर भी यदि आपको लगता है कि आपको सेक्स डिजायर (Boost Libido) को इम्प्रूव (Improve Sexual Performance) करना है, तो इसके लिए दवाओं के फेर में न पड़ें. आप अपने आहार में सकारात्मक बदलाव कर अपनी यौन क्षमता (Food to boost your sexual power) को बेहतर कर सकते हैं.

Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई...

Boost Libido: क्या बाजार में मौजूद यौन इच्छा बढ़ाने वाली दवाएं आपके लिए सही हैं. क्या इन सेक्स दवाओं के बिना भी अपनी सेक्स पावर बढ़ा सकते हैं (How to Increase sex power without medicine). तो इसका जवाब हैं हां, आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर सेक्स पावर (Top Foods to Enhance Your Sex Life) बढ़ा सकते हैं. इसके लिए दवाओं की जरूरत नहीं. 

Corn Flakes For Weight Loss: क्या वजन कम करने में मददगार हैं कॉर्न फ्लेक्स? हैरान न हों, पर जवाब है नहीं... !

सही आहार का सेवन कर यानी सेहत भरा खाना खाने से भी आप अपनी यौनेच्छा या यौन शक्ति बढ़ा सकते हैं. सही आहार आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा देगा और आपको ज्यादा स्टेमिना देगा. यह यौन शक्ति (Boosting libido) को बढ़ाने में मदद करेगा. 

आहार, जिन्हें खाकर महिला और पुरुष दोनों ही यौनेच्छा बढ़ा सकते हैं. (Top Foods to Enhance Your Sex Life): 



1. यौनेच्छा बढ़ाने के लिए खाएं कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds Can Boost Your Libido)

यह खास आपके लिए है. कद्दू के बीज लिबिडो बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छे हैं. कद्दू के बीज में ऐसे विटामिन होते हैं जो पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन यानी वीर्य के निर्माण (sperm production in men) को बढ़ाते हैं. इनमें जिंक होता है जो पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाने और यौन शक्ति (man's sex drive) बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है. तो आपको करना बस यह है कि कुछ कद्दू के बीजों को रोस्ट करें और अपनी डाइट में शामिल करें. 

Vitamin D-Rich Foods: ये 14 आहार दूर करेंगे विटामिन डी की कमी


2. यौनेच्छा बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन (Garlic can increase your sex drive) 

लहसुन खाना दोनों ही जेंडर्स के लिए अच्छा है. लहसुन पुरुष और महिला दोनों के लिए यौन शक्ति वर्धक होता है. लहसुन खाने से ब्लड वॉर्म होता है, जो शरीर के तापमान को बढ़ाता है और ब्लड फ्लो तेज होता है. यह जब यौन अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है तो यह यौन जीवन पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. 

garlic

Natural Ways to Boost Your Libido: लहसुन पुरुष और महिला दोनों के लिए यौन शक्ति वर्धक होता है.

3. डार्क चॉकलेट (Dark chocolate Can Boost Your Libido)

सेक्स पावर या यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है जो सेक्स ड्राइव (natural booster for sex drive) को बेहतर बनाता है.

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

dark chocolate

Dark chocolate Can Boost Your Libido: सेक्स पावर या यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है

4. स्ट्रॉबेरी (Strawberries can increase your sex drive)

स्वाद और सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी का अपना अलग ही महत्व है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के लिए विटामिन काफी अहम रोल निभाता है.

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपने आहार में बदलाव करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement