Natural Lip Scrubs: फटे होंठों से छुटकारा दे सकते हैं ये स्‍क्रब

फटे और ड्राई होंठ ने केवल देखने में खराब लगते हैं बल्कि दर्द भी देते हैं. ठंड में होंठ फटना आम समस्या है.

   |  Updated: July 27, 2018 15:21 IST

Reddit
Lip Scrubs You Can Make at Home

फटे और ड्राई होंठ ने केवल देखने में खराब लगते हैं बल्कि दर्द भी देते हैं. ठंड में होंठ फटना आम समस्या है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप अपने होंठों को मॉइश्‍चर देने के लिए लिपबाम का प्रयोग करें. हालांकि तुरंत आराम देने का दावा करने वाले अधिकतर लिप बाम कुछ दिन का ही आराम देते हैं. यहां तक कि हमारे बैग में मौजूद लिप बाम केवल अस्थायी समाधान देते हैं. पर क्‍या आप जानते हैं कि लिप स्क्रब, लिप बाम से ज्‍यादा आपको फटे होंठों को राहत दे सकता है. यह होंठों की डेड स्किन निकालकर इन्‍हें सॉफ्ट बनाते हैं. तो क्‍यों न नेचुरल लिप स्‍क्रब से हम इन समस्याओं से हमेशा के लिए निजात पा लें. ये न केवल आपको असाधारण उत्पादों को खरीदने से बचाएंगे बल्कि आपके होंठों को सुंदर भी बनाएंगे.

Newsbeep



1. शुगर लिप स्‍क्रब
इस स्‍क्रब को घर पर बनाना सबसे आसान है. इसमें नारियल का तेल, शहद और ब्राउन शुगर मिलाया जाता है. शहद होंठों को मॉइश्‍चर और शुगर डेड स्किन निकालने मे मदद करता है. यह फटे होंठ के लिए एक बहुत ही बढ़िया रेमेडी है.

coconut sugar

2. कॉफी स्‍क्रब
कॉफी में कैफीन की मात्रा होंठों को फिर से जीवंत कर देती है, जिससे यह शाइन करने लगते हैं. एक टेबलस्‍पून कॉफी का पावडर और जैतून के तेल को मिला लें और धीरे-धीरे अपने होंठों पर अप्‍लाई करें. इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद पानी से होंठ धो लें.

coffee 625



3. मिंट लिप स्‍क्रब
अगर आपको नारियल या कॉफी की खूशबू पसंद नहीं है तो आप मिंट लिप स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह स्‍क्रब होंठों में शाइन लाता है. स्‍क्रब में पेपरमिंट मिला होने के कारण यह फटे और ड्राई होंठों से राहत देता है. इसे लगाने के बाद आपके होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे.

peppermint

4. कोको लिप स्‍क्रब

यह स्‍क्रब होंठों को मॉइश्‍चर देता है, हालांकि अगर आप इसे बाजार से खरीदते हैं तो ये काफी महंगा मिलता है. पर आप इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए 1 टेबलस्‍पून नारियल के तेल और समुद्री नमक को मिला लें. अब इसे अच्‍छे से मिलाकर अपने होंठों की मालिश करें. लाल होंठ पाने के लिए इस स्‍क्रब का रोज प्रयोग करें.

coconut oil





5. लेमनेड लीप स्‍क्रब

चूंकि इस स्क्रब में नींबू होता है, इसलिए यह विशेष रूप से गर्मियों में बहुत ही ताज़ा और प्रभावशाली साबित होता है. इस स्क्रब में विटामिन सी होने के कारण ये होंठों को फायदा पहुंचाता है. नींबू का रस क्लींजर की तरह काम करता है और होंठ पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है.

lemon

6. शहद, नींबू और शुगर लिप स्‍क्रब

यह कॉम्बिनेशन होंठ के लिए तीन सर्वोच्च अवयवों का लाभ देता है. शहद एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है और नींबू जरूरी विटामिन देता है. एक्स्फोलीएट करने के अलावा, यह स्‍क्रब होंठों के लिए मॉइस्चराइज़र का भी काम करता है.

honey



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7. हनी लिप स्‍क्रब

यह स्‍क्रब शहद, बेकिंग सोडा और जैतून के तेल का संयोजन है. शहद की मिठास बेकिंग सोडे के इकी फ्लेवर को दूर करती है और फटे होंठों को ठीक करती है. बेकिंग सोडा, शहद और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को धीरे-धीरे अपने होंठों पर लगाएं और बाद में गर्म पानी से होंठ साफ कर लें. यह मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करेगा.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement