संगीत सुनने से हो सकता है शिशुओं के मस्तिष्क का विकास

संगीत सुनने से हो सकता है शिशुओं के मस्तिष्क का विकास

वॉशिंगटन:

जब भी मेरा मूड खराब होता है या किसी से लड़ाई हो जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए मैं हमेशा हल्की आवाज़ में संगीत सुनना पसंद करती हूं। संगीत मेरे लिए एक ऐसा मनोरंजन है, जो मेरे दिल और दिमाग को चुटकियों में शांत कर देता है। यहां तक की काम करते समय भी मैं संगीत सुनना प्रिफर करती हूं।

संगीत सिर्फ हमारे मनोरंजन का ही साधन नहीं है, बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। आप सोच रहे होंगे कि संगीत छोटे बच्चों के लिए लाभकारी कैसे हो सकता है, तो आपको बता दें कि संगीत और शिशुओं से जुड़े एक नए अध्ययन से पता चला है कि शिशुओं को संगीत का जल्द प्रशिक्षण देने से, संगीत के प्रति न केवल उनकी धारणा का विकास होता है, बल्कि उनकी सीखने की क्षमता भी बेहतर होती है।

इस शोध में पता चला है कि “नौ महीने की उम्र तक के शिशुओं के दिमाग में, संगीत और नई ध्वनियां उनकी वाणी प्रसंस्करण (स्पीच प्रोसेसिंग) को सुधार सकती हैं”।

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर लर्निग एंड ब्रेन साइंसेस (आई-लैब्स) से इस अध्ययन की मुख्य लेखिका क्रिस्टीना झाओ ने बताया कि “अपने आप में यह पहला ऐसा अध्ययन है, जिसमें भाषा के अलावा अन्य ध्वनि प्रसंस्करण (साउंड प्रोसेसिंग) भी अनुभव का एक प्रकार है। यह शिशुओं की बोलचाल क्रियातंत्र (एक्शन) को प्रभावित कर सकता है”।

झाओ ने बताया कि “हम जानते हैं कि शिशु, अनुभवों की एक मुख्य चेन को तेजी से सीखते हैं। इसलिए हमें लगता है कि संगीत भी एक महत्वपूर्ण अनुभव है, जो बच्चों के मस्तिष्क विकास को प्रभावित कर सकता है”।

यह शोध अमेरिकी पत्रिका ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नैशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस’ में प्रकाशित हुआ है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com