Liver Friendly Diet: लिवर रहेगा हेल्दी अगर डाइट में शामिल करेंगे ये 6 फूड्स

Liver Friendly Diet: लिवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है, जो शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लिवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है

   |  Updated: December 18, 2020 13:53 IST

Reddit
Liver Friendly Diet: If You Want To Keep Healthy Liver, Here Are Best Foods For Your Liver

Liver Friendly Diet: लिवर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

Highlights
  • लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं.
  • लिवर को हेल्दी रखने में क्रैनबेरी और ब्लूबेरी काफी लाभकारी मानी जाती है.
  • लिवर की समस्या से छुटकारा दिलाने में ब्रॉकली बेहद फायदेमंद माना जाता है

Liver Friendly Diet: लिवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है. कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लिवर की अहम भूमिका होती है. अगर हमारे लिवर में कोई कमी आ जाती है. तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी नुकसान होना शुरू हो जाता है. इसलिए सबसे जरूरी है लिवर को हेल्दी रखना, लेकिन लिवर को हेल्दी कैसे रखा जाए, इसके लिए आप अपनी डाइट में ऐसे कई पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. लिवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है, लिवर शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लिवर की बीमारी होने पर तुरंत इलाज कराना चाहिए, वरना यह गंभीर समस्या भी बन सकती. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि लिवर को नेचुरल तरीके से कैसे हेल्दी रख सकते हैं.

Newsbeep

लिवर को हेल्दी रखने में मददगार है ये फूड्सः

1. क्रैनबेरीः

लिवर को हेल्दी रखने में क्रैनबेरी और ब्लूबेरी काफी लाभकारी मानी जाती है. इनमें एंथोसायनिन होता है जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

cranberry 650

लिवर को हेल्दी रखने में क्रैनबेरी और ब्लूबेरी काफी लाभकारी मानी जाती है 

2. लहसुनः

लहसुन को खाना बनाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं. जो लिवर हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. चकोतराः

चकोतरा एक मौसमी फल है, चकोतरा में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लेमेशन को कम करते हैं, और लिवर की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. कॉफीः

कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो सिरोसिस को बढ़ने से रोकते हैं और लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 

5. हल्दीः

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी शरीर की खराब चीजों को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने का काम करती है. और लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. 

6. ब्रॉकली: 

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा दिलाने में ब्रॉकली को बेहद फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. ब्रोकली को आप सब्जी, सलाद और सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो घर एक बार जरूर बनाएं ये सात लाजवाब वेज और नाॅनवेज Pizza Recipes

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement