Lockdown Cooking: क्या आप मिठाई खाने के लिए तरस रहे हैं? इस राजस्थानी गुलगुला को घर पर करें ट्राई, देखें Recipe Video

Rajasthani Gulgula Recipe: गुलगुला बहुत जल्दी बनाया जा सकता है और वह भी कुछ साधारण किचन सामग्री जैसे कि गेहूं का आटा (Wheat Flour), चीनी या गुड़, दही (Yogurt) और सौंफ के बीज के साथ से आसानी से तैयार किया जा सकता है.

Lockdown Cooking: क्या आप मिठाई खाने के लिए तरस रहे हैं? इस राजस्थानी गुलगुला को घर पर करें ट्राई, देखें Recipe Video

Gulgula Recipe: इस पारंपरिक रेसिपी के साथ अपनी भारतीय मिठाई खाने की क्रेविंग को करें दूर

खास बातें

  • गुलगुला को भारतीय मिनी डोनट भी कहा जाता है.
  • गुलगुला को आप जल्दी से जल्दी तैयार कर सकते है.
  • गुलगुला को बच्चों के लिए एक बेहतरीन फिंगर फूड माना जा सकता है.

Lockdown Cooking: देशव्यापी लॉकडाउन और क्वारंटाइन के बीच, लगभग हर कोई खाना बनाने (Cooking) के नए-नए प्रयोग कर रहा है. कोई मिठाई बना रहा है तो कोई स्नैक्स रेसिपी (Snacks Recipe) ट्राई कर रहा है. अगर हम करीब से देखें, तो लोग न केवल रोजाना बनाए जाने वाले खाने के साथ प्रयोग कर रहे है बल्कि नई-नई रेसिपीज भी ट्राई कर रहे हैं. उदाहरण के लिए पिज्जा, चाट और मोमोज. इसी बात को ध्यान में रखते हुए, यहां हम आपके लिए एक ऐसी रसिपी लेकर आए हैं जो पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के लिए आपके स्वाद को पूरा करेगा. ये है शक्कर गुलगुला (Sugary Gulgula), जिसे भारतीय मिनी डोनट (Indian Mini Donut) भी कहा जाता है, यह एक पारंपरिक राजस्थानी (Rajasthani Sweet) मिठाई है.

गुलगुला (Gulgula) बहुत जल्दी बनाया जा सकता है और वह भी कुछ साधारण किचन सामग्री जैसे कि गेहूं का आटा, चीनी या गुड़, दही और सौंफ के बीज के साथ से आसानी से तैयार किया जा सकता है. बस आपको इन सभी सामग्रियों के साथ एक गाढ़ा घोल बनाना है और तेल में गुलगुले को तलना है.

कहा जाता है कि कुछ त्योहारों के दौरान राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में गुलगुला को बनाया जाता है. गुलगुला का पहला उल्लेख पार्श्वनाथ चरित में था, जिसे प्रसिद्ध लेखक और कवि विबुध श्रीधर ने दिल्ली में तोमर शासन के दौरान लिखा था. इसे बच्चों के लिए एक बेहतरीन फिंगर फूड भी माना जा सकता है. यहां गुलगुला की क्विक और आसान रेसिपी वीडियो ब्लॉगर मंजुला ने अपने यूट्यूब चैनल 'मंजुला की रसोई' पर साझा किया है. 

यहां देखें गुलगुला के लिए रेसिपी वीडियो:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com