Lockdown Cooking: लॉकडाउन के दौरान इन 8 कारगर टिप्स से खाना बनाना होगा आसान!

Indian Cooking Tips: लॉकडाउन में एक काम जो आपका बढ़ गया है या आप ज्यादा समय खाना बनाने को दे रहे हों. यहां कुछ बेसिक और उपयोगी टिप्स दिए गए हैं, जो लॉकडाउन में कुकिंग (Lockdown Cooking) को आसान बना सकते हैं. साथ ही ये टिप्स कारगर भी हो सकते हैं.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 26, 2020 09:44 IST

Reddit
Lockdown Cooking Tips: These 8 Effective Tips Will Make Cooking Easier During Lockdown

Lockdown Cooking: ये टिप्स लॉकडाउन में खाना बनाना आसान बना देंगे

Highlights
  • कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन ने हमें घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया है
  • लॉकडाउन में लोग खाना बनाने को ज्यादा महत्व दे रहे हैं.
  • ये टिप्स घर पर खाना बनाने में करेंगे आपकी मदद.

Lockdown Cooking Tips: लॉकडाउन और घर में रहने की सलाह के साथ अभी भी, कई लोग कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचने के लिए घर के अंदर रहना पसंद कर रहे हैं. एक रेस्तरां में डाइन-इन की अनुमति नहीं है. इस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हर कोई घर पर नई-नई डिश बना रहा है. साथ ही कुछ के लिए, यह पैसे बचाने या समय भी बन गया. घर पर गर्मियों में कुकिंग करना काफी मुश्किल हो सकता है. ऐसे में कुछ तरीके अपनाकर कुकिंग को आसान बनाया जा सकता है. यहां कुछ बेसिक और उपयोगी टिप्स दिए गए हैं, जो लॉकडाउन कुकिंग (Lockdown Cooking) का सबसे अधिक उपयोग करते हुए इसे आसान और प्रभावी भी बना सकते हैं.

वेजिटेरियन लोगों के लिए ये हैं 6 बेस्ट प्रोटीन के सोर्स, रोजाना डाइट में करें शामिल!

Newsbeep

लॉकडाउन कुकिंग के लिए 8 बेसिक टिप्स | 8 Basic Tips For Lockdown Cooking 

1. अपनी पूरी खाना पकाने की प्रक्रिया को तीन चरणों में विभाजित करें और करें नंबर एक तैयारी, दूसरा खाना बनाना और तीसरा फिनिशिंग. यह आपके खाना पकाने के काम को सुचारू बनाने में मदद करेगा और खाना पकाने के दौरान जल्दबाजी को रोकने और इसे एक ही बार में गड़बड़ करने से बचाएगा.

2. खाना पकाने के दौरान सामग्री डालने से पहले अपना पैन गरम करें. यह विधि भोजन को पैन से चिपके रहने से रोकेगी.

3. किचन में बिताए कुछ समय को बचाते हुए सब्जियों और फलों को तेजी से और प्रभावी तरीके से काटने के लिए नियमित रूप से अपने चाकू को तेज करें.

लॉकडाउन के दौरान शरीर पर जमा चर्बी को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट में खाएं ये चीजें!

4. अगर आप किसी विशेष व्यंजन में आवश्यक सीजनिंग (नमक, काली मिर्च आदि) की मात्रा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो खाना बनाते समय थोड़ी मात्रा में डालें और बाद में समायोजित करें जब खाना पकाने अपने अंतिम चरण में पहुंच रहा हो.

5. अगर आप बरसात के दिनों में बहुत सारे भोजन का भंडारण कर रहे हैं और भंडारण के मुद्दों का सामना कर रहे हैं, तो पहले से कुछ भोजन तैयार करें और रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें. उदाहरण के लिए, प्याज-टमाटर का आधार, अदरक-लहसुन का पेस्ट, चटनी को मुख्य भोजन पकाने से पहले बनाया जा सकता है. इनका भंडारण करने से कच्चे खाद्य पदार्थों के भंडारण की तुलना में कम जगह मिलती है.

6. अपने जीवन का विस्तार करने के लिए फ्रीज़र में खाद्य पदार्थों का भंडारण करते समय, उन्हें पैकेजिंग की सामग्री के साथ उनकी खरीद की तारीख, भंडारण की तारीख आदि के साथ लेबल रखें. इससे पहले यह सुनिश्चित करेंगे कि आप सभी खाद्य पदार्थों का उपयोग करें.

7. खाना पकाने के बाद अपने पान और खाना पकाने के बर्तन को सही से धोना सुनिश्चित करें. 

थायराइड से निजात दिलाने में कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे, आज से ही करें इस्तेमाल!

8. स्टॉक बनाने के लिए बचे हुए सब्जियों और मांस की छंटनी का उपयोग करें जिसका उपयोग बाद में सूप और पास्ता जैसी कई अन्य व्यंजनों को बनाने के लिए किया जा सकता है.

हैप्पी कुकिंग!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बिना काटे नींबू का रस निकालने का वीडियो हो रहा है वायरल, घर पर भी आजमा सकते हैं ये जीनियस हैक!





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement