Lockdown Recipe: रेगुलर खाने से अलग इस बार ट्राई करें कुछ स्पेशल, फैमिली के लिए सूजी, सेवईं से बनाएं टिक्की देखें (Recipe Video)

Lockdown Recipe: नाश्ते में बनाए जाने वाले दो पॉपुलर फूड्स- सूजी और सेंवई - इस टिक्की को बनाने के लिए इन दोनों एक साथ प्रयोग किया जाता है. इसे आप नाश्ते (Breakfast) में या शाम की चाय के साथ खा सकते हैं. या इसे लॉकडाउन(Lockdown) के दौरान सैंडविच या बर्गर बनाने के लिए ब्रेड के अंदर भी भर सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 06, 2020 19:44 IST

Reddit
Lockdown Recipe: Make Sooji Sewiyan Tikki For The Family, Try Something Different This Time Apart From Regular Eating (Watch Recipe Video)

Quarantine Cooking: यह सूजी और सेवईं टिक्की हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए एकदम सही है

Highlights
  • सूजी और सेंवई लोकप्रिय ब्रेकफास्ट माने जाते हैं.
  • इस स्वादिष्ट टिक्की को बनाने के लिए दोनों का इस्तेमाल करें.
  • लॉकडाउन के दौरान इस टिक्की को बनाने के लिए रेसिपी वीडियो देखें.

Lockdown Cooking: हम सभी प्रकार की टिक्की (Tikki) बनाते हैं - आलू टिक्की (Aloo Tikki), मटर टिक्की (Matar Tikki), ओट्स टिक्की (Oats Tikki), पनीर टिक्की (Paneer Tikki). ये और इस तरह की अलग-अलग किस्में आपकी रेसिपी लॉगबुक में पहले से ही होनी चाहिए. टिक्की की इस लिस्ट में एक नाम शामिल करने के लिए यहां टिक्की की एक और दिलचस्प रेसिपी है जो जो सिर्फ स्नैक्स तक सीमित नहीं है; यह टिक्की वास्तव में नाश्ते (Breakfast) के लिए एक पौष्टिक भोजन के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है. सूजी (Sooji) एक सामान्य भोजन है जिसका उपयोग हम कई प्रकार के नाश्ते के व्यंजन (Breakfast Dishes) तैयार करने के लिए करते हैं. एक और फूड जिसे हम सुबह अपना भोजन बनाने के लिए लेते हैं, वह है सेंवई या सिवनी (जैसा कि हम इसे हिंदी में कहते हैं). इस टिक्की को बनाने के लिए ये दोनों लोकप्रिय खाद्य पदार्थ एक साथ आते हैं जिन्हें आप सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स (Evening Snack) के लिए बना सकते हैं. या सैंडविच या बर्गर बनाने के लिए इसे ब्रेड के अंदर भी भर सकते हैं.

करिश्मा कपूर ने फिर दिखाया अपने हाथों का करिश्मा, बनाया स्वादिष्ट और शानदार साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट!

मशहूर फूड व्लॉगर अल्पा मोदी ने इस रेसिपी वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल 'समथिंग कुकिंग विद अल्पा' पर पोस्ट किया है. टिक्की की यह रेसिपी लॉकडाउन के दौरान हमारे परिवार को कुछ अलग पेश करने में हमारी मदद कर सकती है जब हमारे भोजन के विकल्प केवल घर के बने भोजन तक ही सीमित होते हैं, तो ऐसे में हम कुछ नया इस टिक्की के साथ कर सकते हैं.

यहां देखें सूजी और सेवईं टिक्की की रेसिपी वीडियो -





इस सूजी (Sooji) और सीवियन टिक्की (Sewiyan Tikki) को बनाने के लिए, फेंटा हुआ दही और सूजी को मिलाएं, थोड़ा पानी और पकाई हुई सेंवई मिलाएं. इसके बाद नमक, जीरा, अदरक मिर्च लहसुन का पेस्ट, चावल का आटा, धनिया, प्याज, गाजर, मटर, टमाटर डालकर पेस्ट बना लें. अपनी हथेलियों को थोड़े से तेल से चिकना कर लें और पेस्ट से छोटी गोल डिस्क बना लें. उन्हें कुछ सूजी के साथ कोट करें और उथले उन्हें हल्के भूरे रंग में बदलने तक भूनें. यह नॉन-फ्राइड टिक्की आपके सामान्य से गहरे तले हुए टिक्कियों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है...

और खबरों के लिए क्लिक करें

Quarantine Meal Plan: इंडियन फूड में ऑल-राउंडर हैं ये चीजें, इन तीन फूड आइटम से बना सकते हैं कई तरह की डिश



सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, बढ़ेगी Immunity, वायरल और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए भी असरदार!

Shilpa Shetty ने शेयर की आलू की आसान हेल्दी चिप्स रेसिपी, बच्चों के लिए ऐसे तैयार करें Lockdown Snack

बिना आंसू आए जल्दी और आसानी से काटना चाहते हैं प्याज? इस TikTok यूजर के पास है जबरदस्त ट्रिक

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com