Lockdown Recipes: 5 आसान इंडो-चाइनीज रेसिपी जिन्हें आप लॉकडाउन के दौरान घर पर कर सकते हैं तैयार

Easy Lockdown Recipe: हमारे पसंदीदा इंडो-चाइनीज़ फूड्स (Indo-Chinese Foods) के स्टॉल आजकल कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बंद हैं. ऐसे में कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग को शांत करने के लिे यहां कुछ आसान रेसिपी बताई गई हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर आजमा सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 08, 2020 17:27 IST

Reddit
Lockdown Recipes: 5 Easy Indo-Chinese Recipes You Can Make At Home During Quarantine Period

Lockdown Recipe: ये इंडो-चाइनीज खाद्य पदार्थ आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं.

Highlights
  • इंडो-चाइनीज खाना भारतीयों के पसंदीदा फूड में से एक है.
  • आप लॉकडाउन के दौरान इन फूड्स को घर पर बना सकते हैं.
  • यहां कुछ आसान इंडो-चाइनीज रेसिपीज आप ट्राई कर सकते हैं.

Easy Recipes: अगर पारंपरिक इंडियन भोजन (Indian Food) से परे हम कुछ पसंद करते हैं, तो वह चाइनीज फूड्स (Chinese Food) है; प्रामाणिक चाइनीज फूड नहीं, लेकिन चाइनीज खाने के नाम पर हमें भारत में जो भी मिलता है. इंडो-चाइनीज़ फूड (Indo-Chinese Food) को स्वाद और जायके के लिए जाना जाता है. चीनी और भारतीय व्यंजनों (Indian Food) का एक शानदार मेल है. भारतीय खाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल स्वाद और जायके को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यही तो हम सब अपने खाने में चाहते हैं. चाहे कुछ भी हो इंडो-चाइनीज़ भोजन (Indo-Chinese Food) और भारतीय खाने का एक आदर्श सम्मेलन है.

मोमोज और नूडल्स (Momos And Noodles) अब हमारे आहार का एक हिस्सा बन चुके हैं. जो आजकल कोरोना वायरस के डर (Coronavirus Scare) से इस लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गायब हो गए हैं. अगर आप भी अपने पसंदीदा इंडो-चाइनीज़ खाद्य पदार्थों को खाने के लिए सड़क किनारे स्टॉल पर जाने से चूक रहे हैं, तो क्यों न उन्हें घर पर ही बनाया जाए. हम जानते हैं कि हमारे रसोई घर वास्तव में विदेशी व्यंजनों को बनाने के लिए सुसज्जित नहीं हैं, खासकर क्वारंटाइन पीरियड (Quarantine Period) के दौरान, जब सामग्री सोर्सिंग एक काम हो सकती है, लेकिन, कुछ इंडो-चाइनीज़ व्यंजन हैं जो आप घर पर आसानी से रसोई में पहले से मौजूद सामान्य सामग्रियों से बना सकते हैं.
 

लॉकडाउन के दौरान बनाएं इंडो-चाइनीज फूड  | Indo-Chinese Dishes You Can Make During Lockdown



1. सिंगापुर नूडल्स (Singapore Noodles)

अगर आपको कहीं भी नियमित नूडल्स पैक नहीं मिल रहा है, तो सिंगापुर के नूडल्स बनाएं, जो सेवइयां से बने हों. यह एक सरल नूडल्स डिश है और आप आसानी से अपने स्थानीय किराने की दुकानों से इसकी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं. हो सकता है आपके पास पहले ही हो!

सामग्री 

ऑमलेट के लिए:

2 अंडे, नमक का स्वाद लेना, मिर्च का स्वाद लेना, 1/2 चम्मच तेल

नूडल्स के लिए

1 बड़ा चम्मच तेल, 6 लहसुन लौंग, कटा हुआ, 2 मिर्च, कटा हुआ, 2 टेबलस्पून पीले सेम पेस्ट, 150 ग्राम चिकन स्तन, कटा हुआ, 150 ग्राम झींगे (अलक, पतित और डी-वेटेड), पानी, 100 ग्राम गोभी, कटा हुआ, 50 ग्राम अजवाइन, वसंत प्याज साग, कटा हुआ, नमक का स्वाद लेना, मिर्च का स्वाद लेना, 1 कटोरी नूडल्स, उबला हुआ, 1-2 बड़ा चम्मच मिर्च सॉस, 1-2 चम्मच सोया सॉस
 

8if0pvssQuarantine Meal: सिंगापुर नूडल्स को सेंवई से बनाया जा सकता है

आमलेट तैयार करें:

1. नमक और काली मिर्च के साथ एक कटोरी व्हिस्क अंडे में.
2. एक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और अंडे के घोल को पतला आमलेट बनाकर फैलाएं. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं.
3. इस आमलेट से सेमी-पतली स्ट्रिप्स.
4. इसे मसालेदार नूडल्स पर डालें.

नूडल्स तैयार करें:

1. एक पैन में तेल, लहसुन, मिर्च और पीले सेम का पेस्ट मिलाएं.
2. चिकन मिलाएं. आधा पकाने तक Saute और फिर झींगे मिलाएं. 
3. थोड़ा पानी डालें
3. गोभी, अजवाइन, वसंत प्याज साग, नमक और काली मिर्च डालें.
4. नूडल्स और टॉस मिलाएं. मिर्च सॉस और सोया सॉस को मिलाएं.
5. गर्म आमलेट स्ट्रिप्स के साथ सबसे ऊपर है.

2. मंचूरियन (Manchurian)

सब्जियों से भरे हुए फ्राइड्स को तला हुआ और मसालेदार और चटपटी चटनी के साथ मिलाया जाता है. मंचूरियन को आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है.

3. शहद मिर्च आलू (Honey Chilli Potatoes)

हर भारतीय घर में आलू हमेशा मिलता ही मिलता है. इस डिश के लिए आलू को शहद, मसालों जैसे सोया सॉस के साथ मिलाया जाता है. यह एक स्वादिष्ट स्नैक है जिसे आप अपने टी टाइम के लिए बना सकते हैं. 

4. मोमोज (Momos)

जी हां, आप आसानी से घर पर मोमोज बना सकते हैं! गाजर, पत्तागोभी, प्याज जैसी सब्जियों की फिलिंग बनाएं और इसे मैदे या पूरी गेहूं की पतली परत में घोलें. आप इडली स्टीमर में मोमोज स्टीम कर सकते हैं अगर आपके पास घर पर नियमित स्टीमर नहीं है.

f99kst28Lockdown Recipe: फ्राइड राइस एक आसान और जल्दी बनने वाली रेसिपी है

5. फ्राइड राइस (Fried Rice)

सिग्नेचर चाइनीज डिश को कम से कम मेहनत के साथ आपकी रसोई में दोहराया जा सकता है. अपनी पसंद की सब्जियों को पकाएं और चावल के साथ अंडे के साथ मिलाएं, और सोया सॉस के साथ स्मियर करें. यह इसके बारे में जानें यहां.

अगर आप पहले से ही जानते हैं कि कैसे खाना बनाना है, तो इन व्यंजनों को आपके पास दालचीनी होना चाहिए. अगर आप खाना बनाना नहीं जानते हैं, तो भारत-चीनी भोजन के लिए आपका प्यार आपको अभी से सीखने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए!

और खबरों के लिए क्लिक करें



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com