Lohri 2020: गन्ने के रस की खीर के साथ लोहड़ी पर बनाएं ये स्वादिष्ट मीठे व्यंजन

लोहड़ी का त्योहार उत्तर भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह सांस्कृतिक पर्व है जो शीतकालीन संक्रांति से जुड़ा है. इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सर्दियों समाप्त होने लगती है और वसंत की शुरूआत होती है.

Payal  |  Updated: January 13, 2020 14:03 IST

Reddit
Lohri 2020: try ganne ke ras ki kheer on this lohri festival
Highlights
  • इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है.
  • लोहड़ी के दिन अग्नि देवता की पूजा की जाती हैं.
  • लोहड़ी के त्योहार में रबी की फसल का भी महत्व होता है.

लोहड़ी का त्योहार उत्तर भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह सांस्कृतिक पर्व है जो शीतकालीन संक्रांति से जुड़ा है. इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सर्दियों समाप्त होने लगती है और वसंत की शुरूआत होती है. लोहड़ी के दिन अग्नि देवता की पूजा की जाती हैं, अग्नि के साथ लोहड़ी के त्योहार में रबी की फसल का भी महत्व होता है. लोहड़ी के दिन परिवार और आस-पड़ोस के लोग एकत्रित होकर पवित्र अग्नि की पूजा कर अन्न अर्पण करते हैं. इस दौरान एक ही समय में देशभर में विभिन्न फसल से जुड़े त्योहार मनाए जाते हैं जैसे मकर संक्रांति, दक्षिण भारत में पोंगल, असम में बिहू और आंध्र प्रदेश में भोगी.


लोहड़ी पंजाब के सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है. लोहड़ी की शाम, लोग विशाल अलाव जलाते हैं और परिवार सहित आसपड़ोस के लोग उत्सव में भाग लेते हैं. इस दौरान लोग गीत संगीत के साथ इस उत्सव का आनंद लेते हैं. वहीं बात करें भारत में कोई भी त्योहार स्वादिष्ट खाने के बिना अधूरा माना जाता है, उसी प्रकार लोहड़ी पर भी बहुत पारंपरिक व्यंजन बनाएं जाते हैं जिनका मजा पूरा परिवार एक साथ बैठकर लेता है. सरसों का साग और मक्की की रोटी, गुड़ और आटे का हलवा, चिक्की और पिंडी छोले ऐसे ही कुछ लोकप्रिय व्यंजन हैं. मगर यहां हम ऐसे कुछ मीठे पकवान की रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें इस मौके पर बनाया जाता है.

Tawa Burger: ठंड के इस मौसम में मजा लें इस चटपटे और मसालेदार तवा बर्गर का, देखें वीडियो
 


गन्ने के रस की खीर 

अन्य सब खीर रेसिपीज की तरह यह भी काफी लोकप्रिय खीर रेसिपी है. गन्ने के रस की खीर खाने में जितनी स्वाद है उतनी ही बनाने में आसान भी. आप भी इस बार लोहड़ी पर इस खीर को बनाकर इस स्वादिष्ट खीर का मजा ले सकते हैं.


सामग्री:
1 लीटर गन्ने का रस
आधा कप टूटे चावल भीगे हुए
इलाइची पाउडर
मूंगफली 1 चम्मच
ड्राई फ्रूट्स एक मुट्ठी
इलाइची पाउडर एक चुटकी
2 बड़े चम्मच दूध

एक बड़े पैन या कड़ाही में गन्ने का रस डालकर उबालें. इसे एक चम्मच दूध डालकर इसकी मैल को साफ कर लें. इसके बाद इसमें भीगे हुए चावल डालकर मीडियम आंच पर चावल को पकाएं. थोड़ी देर बाद इसमें मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स डाले. इलाइची पाउडर डालकर धीमी आंच पर गाढ़ा होने पर पकाएं. खीर तैयार होने के बाद इसे सर्व करें.

fc53ovmo


मूंगफली की चिक्की

टेस्टी मूंगफली की चिक्की गुड़ से बनाई जाती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए यह एक अच्छा स्नैक है. यह स्वादिष्ट चिक्की भारत में आमतौर पर लोहड़ी, पोंगल और मकर सक्रांति के मौके पर भी बनाई जाती है.

सामग्री
250 ग्राम मूंगफली
200 ग्राम गुड़
25 ग्राम मक्खन

मूंगफली को भून लें और मोटे तौर पर क्रश कर लें. गुड़ को 1/2 कप पानी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. इसे सिरप को तब तक उबलने दें जब यह पूरी तरह गाढ़ा न हो जाए. आप चाहे तो ठंडे पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर चेक भी कर सकते हैं की यह गाढ़ा हुआ है या नहीं. इसमें मूंगफली डालकर अच्छे से मिलाएं. एक ट्रे में घी लगा लें और तैयार किए गए मिश्रण को फैलाएं. इस मिश्रण को 1 इंच मोटाई में फैलाएं. जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाएं तो इसके चकोर पीस काटें और एयर टाइट कनटेंनर में भरकर रख लें.

peanut chikki

गुड़ की रोटी

गुड़ की रोटी एक लोकप्रिय रोटी है जिसे लोहड़ी के त्योहार के मौके पर इसे बनाया जाता है. यह खाने में बहुत ही स्वाद लगती है। आप चाहे तो इस रोटी को आम दिनों में भी खाने के लिए बना सकते हैं, इसे बनाना काफी आसान है. सर्दी के मौसम में गुड़ की रोटी खाने में बहुत अच्छी लगती है. इस रोटी को आप सिर्फ 25 मिनट में बना सकते हैं.

सामग्री

1.5 कप गेंहू का आटा
1 कप घी
1 कप मिल्क
1/8 टी स्पून बेकिंग सोडा
3 कप गुड़, कद्दूकस
स्वादानुसार नमक
तलने के लिए घी

आधे दूध में गुड़ डालकर धीमी आंच पर उसे पिघालकर ठंडा कर लें.आटे में बेकिंग सोडा और नमक डालकर मिक्स कर लें. अब आटे में घी और दूध वाला मिश्रण डालकर गूंथ लें. अगर जरूरत पड़े तो इसमें और दूध भी डाल सकते हैं. 1/4 इंच मोटी रोटी बना लें, इस रोटी को धीमी आंच पर पकाएं फिर रोटी के चारों ओर घी लगाकर सेंक.

Comments

gur ki roti


About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com