Lohri 2022: आज है लोहड़ी का पर्व, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये माउथ वाटरिंग क्लासिक डिश

Classic Dish For Lohri: आज 13 जनवरी को देश भर में लोहड़ी का पर्व मनाया जा रहा है. भारत में हर साल लोहड़ी (Lohri) का त्योहार बड़ी घूम धाम से मनाया जाता है. आज के दिन घरों में तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

Lohri 2022: आज है लोहड़ी का पर्व, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये माउथ वाटरिंग क्लासिक डिश

Lohri 2022: लोहड़ी के त्योहार में कई तरह की डिश बनाई जाती है.

खास बातें

  • सरसों का साग और मक्की की रोटी पॉपुलर पंजाबी डिश है.
  • यह एक ऐसी क्लासिक डिश है.
  • सरसों का साग और मक्की की रोटी की रेसिपी बहुत आसान है.

Classic Dish For Lohri:  आज 13 जनवरी को देश भर में लोहड़ी का पर्व मनाया जा रहा है. भारत में हर साल लोहड़ी (Lohri) का त्योहार बड़ी घूम धाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले मनाया जाता है. आज के दिन घरों में तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. इस त्यौहार को पंजाब हरियाणा में खासतौर पर मनाया जाता है. यह पर्व पंजाब और हरियाणा ही हीं बल्कि, देश और विदेशों में भी बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. मान्‍यता है कि लोहड़ी के दिन साल की सबसे लंबी अंतिम रात होती है और अगले दिन से धीरे-धीरे दिन बढ़ने लगता है. नई फसल आने की खुशी और अगली बुवाई की तैयारी से पहले लोहड़ी का जश्‍न मनाया जाता है. कई राज्यों में इस दिन रात के वक्‍त सब लोग खुले आसमान के नीचे आग जलाकर उसके चारों ओर परिक्रमा लगते हुए लोक गीत गाते हैं, नाचते हैं. इस त्‍योहार को एकता, भाईचारे, प्रेम व सौहार्द का प्रतीक माना जाता है. लोहड़ी के त्योहार में कुछ पंजाब स्पेशल बनाना चाहते हैं तो आप सरसों साग और मक्के की रोटी बना सकते हैं. 

सरसों का साग और मक्के की रोटी रेसिपी | Sarson Ka Saag Or Makki Ki Roti Recipe:

2t3g8qt

लोहड़ी के त्योहार में कई तरह की डिश बनाई जाती है. चिक्की और तिल के लड्डू, पिन्नी, मुरमुरे के लड्डू के अलावा एक और ट्रेडिशनल डिश है जिसे खासतौर पर पंजाब में बनाया जाता है. सरसों का साग और मक्की की रोटी पॉपुलर पंजाबी डिश है. सरसों का साग और मक्के की रोटी को लोहड़ी में खासकर बनाया जाता है. इस रेसिपी को बनाना बहुत ही आसान है. और उससे भी ज्यादा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व. सर्दियों का मौसम आते ही बहुत से लोग साग खाना पसंद करते हैं. और सरसों का साग और मक्के की रोटी की तो बात ही अलग होती है. इस रेसिपी का नाम लेते ही मुंह में पानी जाता है. तो अगर आप कुछ ट्रेडिशनल रेसिपी बनाना चाहते हैं, तो आप इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. 

सरसों का साग और मक्के की रोटी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Roti Garlic Bites: स्नैक्स के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रोटी गार्लिक बाइट
Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें
Immunity Boosting Breakfast: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये रेसिपीज