Lohri Special 2021: जानें किस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी, क्या है इसका महत्व और रेसिपी

Lohri Special 2021: लोहड़ी का पर्व पंजाब और हरियाणा के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. इस पर्व को देश व दुनिया में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, क्योंकि पंजाब के लोग भारत में ही नहीं बल्‍कि विदेशों में भी बसे हुए हैं.

   |  Updated: January 05, 2021 17:26 IST

Reddit
Lohri Special 2021: Date, History, Celebration, Significance Of Lohri Festival And Special Recipe

Lohri 2021: मान्‍यता है कि लोहड़ी के दिन साल की सबसे लंबी अंतिम रात होती है.

Highlights
  • इस साल लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी को मनाया जाएगा.
  • मान्‍यता है कि लोहड़ी के दिन साल की सबसे लंबी अंतिम रात होती है
  • लोहड़ी के दिन पंजाब में लोग लोकनृत्‍य भांगड़ा और गिद्धा करते हैं.

Lohri Special 2021: भारत में हर साल लोहड़ी (Lohri) का त्योहार बड़ी घूम धाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले मनाया जाता है. इस साल लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी को मनाया जाएगा. यह पर्व पंजाब और हरियाणा के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है, लेकिन इस पर्व को देश व दुनिया में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, क्योंकि पंजाब के लोग भारत में ही नहीं बल्‍कि विदेशों में भी बसे हुए हैं. यही वजह है कि दुनिया के कई हिस्‍सों में विशेषकर लोहड़ी का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ऐसी मान्‍यता है कि लोहड़ी के दिन साल की सबसे लंबी अंतिम रात होती है और अगले दिन से धीरे-धीरे दिन बढ़ने लगता है. इस दिन को नई फसल के आने की खुशी और अगली बुवाई की तैयारी से पहले लोहड़ी का जश्‍न मनाया जाता है. यह पर्व कृषियों को समर्पित है. कहा जाता है कि लोहड़ी के समय किसानों के खेत लहलहाने लगते हैं और रबी की फसल कटकर आती है. इस त्योहार का जश्न लोग अपने परिवार के लोगों, रिश्‍तेदारों, करीबियों और पड़ोसियों के साथ मिलकर मनाते हैं. रात के वक्‍त सब लोग खुले आसामन के नीचे आग जलाकर उसके चारों ओर चक्‍कर काटते हुए लोक गीत गाते हैं, नाचते हैं. यह त्‍योहार एकता, भाईचारे, प्रेम व सौहार्द का प्रतीक भी है. पंजाब में लोग लोकनृत्‍य भांगड़ा और गिद्धा करते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं लोहड़ी में को खास बनाने वाली रेसिपीज के बारे में.

Newsbeep

लोहड़ी का पर्वः

देश के अलग-अलग हिस्सों में लोहड़ी का पर्व अलग-अलग नामों से मनाया जाता है जैसे तमिलनाडु में पोंगल, असम में बीहू, आंध प्रदेश में भोगी और कर्नाटक, बिहार और उत्तर प्रदेश में संक्रांति. कई लोगों को मनाना है की अग्नि में सभी चीज़ों को ग्रहण करने की शक्ति है, इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान लोग अग्नि देवता को प्रसन्न करने के लिए गुड़, गजक, पॉपकॉर्न, मुरमुरे और तिल जैसी अन्य खाद्य सामग्री अर्पण कर आभार प्रकट करते हैं. लोहड़ी के अगले दिन से सर्दी का अंत होने लगता है और चमकदार धूप की शुरूआत होने लगती है जिसे मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है.

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

lss5e8ts

देश के अलग-अलग हिस्सों में लोहड़ी का पर्व अलग-अलग नामों से मनाया जाता है 

मूंगफली की चिक्की रेसिपी: 

टेस्टी मूंगफली की चिक्की गुड़ से बनाई जाती है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए यह एक अच्छा स्नैक है. यह स्वादिष्ट चिक्की भारत में आमतौर पर लोहड़ी, पोंगल और मकर सक्रांति के मौके पर भी बनाई जाती है गुड़ और ढेर सारी मूंगफली डालकर तैयार की जाने वाली चिक्की का लोहड़ी में खास महत्व है. तो देर किस बात की आप भी इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

मुरमुरा लड्डू रेसिपी: 

मुरमुरा लड्डू खाने में जितना स्वादिष्ट बनाने में उतना ही आसान है. ये खाने में बहुत हल्के और लो फैट वाले होते हैं. मुरमुरे लडृडू आमतौर पर त्योहारों और लोहड़ी जैसे पर्व पर बनाएं जाते हैं. उत्तर प्रदेश में मुरमुरे को लाई कहा जाता है और मकर संक्राति के मौके पर इसके लड्डू तैयार किए जाते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

South Indian Breakfast: उत्तपम के ये 6 वर्जन आपके के ब्रेकफास्ट में लाएंगे वैराइटी

Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय!

Best Anti-Aging Foods: लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवां तो डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन 5 फूड्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Bananas: डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक है केले का सेवन, जानें ये चार साइड इफेक्ट्स



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement