इन 5 फूड के इस्तेमाल से कम होगा बेली फैट, और भी हैं इनके फायदे

  |  Updated: May 30, 2018 22:20 IST

Google Plus Reddit
lose belly fat with the help of these foods
अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बेली फैट बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या हो जाती है बेली फैट को कम करना. बेली फैट घटाना हर किसी के लिए टेढ़ी खीर होता है. अक्सर रेगुलर एक्सरसाइज के बाद भी कई लोगों को मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है, ऐसे में बेली फैट को घटाने के लिए अपनी डाइट पर भी थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत है. कुछ ऐसे फूड को अपने डाइट चार्ट में शामिल ज़रूर करें जो बेली फैट को घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन फूड्स की लिस्ट में एवोकाडो, सेब, खीरा, पालक और अंडा शामिल हैं. इन फूड्स में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बेली फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.सेब से भी घटेगा बेली फैट
सेब के अंदर मौजूद फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व आपको ज्यादा मात्रा में खाने से रोकते हैं. इसके भीतर मौजूद पेक्टिन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद करता है. सेब का रोज़ाना इस्तेमाल करेंगे तो आप जल्द से जल्द बेली फैट को कम कर पाएंगे.

खीरे से भी होगा फैट कम
वर्कआउट करते वक्त हमारी कोशिश रहती है कि हमने दिनभर में जितनी भी कैलोरी ऊर्जा ली हो उसे बर्न किया जाए. ऐसे में वज़न घटाने वालों को सलाह दी जाती है कि वो लो कैलोरी वाले फूड का इस्तेमाल करें. खीरे में लो कैलोरी होती है वहीं इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. दरअसल दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता. ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं.
 पालक से भी मिलेगी मदद
पालक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है. फाइबर आसानी से पच जाता है वहीं इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है.

अंडे से पोषण ही नहीं फैट भी होगा कम
अंडे में प्रोटीन की अधिकता होने की वजह से ये कैलोरी बर्न में शरीर की मदद करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ्य और मज़बूत रखने में भी अंडा बेहद कारगर साबित होता है.
 
एवोकाडो का करें इस्तेमाल
एवोकाडो एक ऐसा फल है जो बेहद लाभकारी होता है. जहां एक ओर एवोकाडो शरीर में शुगर को कंट्रोल करके इंसुलिन लेवल को संतुलित रखता है वहीं दूसरी ओर बेली फैट को घटाने में भी ये कारगर होता है. इसके अंदर मौजूद लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को संतुलित करके रखता है. इसमें फाइबर भी होता है जिसकी वज़ह से जल्दी भूख नहीं लगती.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement