नाश्ते में क्या बनाएं? लो-कैलोरी, हाई-फाइबर ओट्स चीला है सबसे अच्छा स्वस्थ नाश्ता, पढ़ें रेसिपी

Health Benefits Of Oats: ओट्स में भरपूर फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. असल में ओट्स में मौजूद फाइबर घुलनशील फाइबर होते हैं,

NDTV Food  |  Updated: July 08, 2019 10:18 IST

Reddit
This Low-Cal, Fiber-Rich Oats Cheela Is A Healthy Breakfast | Nashte me kya banaye (Recipe Inside)

Healthy Oats Cheela: नाश्ते में अगर आप चीला बना रहे हैं तो उसमें जरा सा पोषण और डाला जाए और उसे बना दिया जाए और भी पोष्टिक ओट्स चीला.

Highlights
  • ओट्स में भरपूर फाइबर होता है
  • आमतौर पर चीला बेसन (चने का आटा) से बनाया जाता है.
  • असल में ओट्स में मौजूद फाइबर घुलनशील फाइबर होते हैं.

भारतीय आहार (Indian cuisine) में हमें बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं. भले ही लोग कहें कि भारतीय आहार में फास्ट फूड नहीं, लेकिन अगर देखा जाए तो ऐसे बहुत से फटाफट तैयार होने वाले व्यंजन भी मौजूद हैं, जो आपकी पेट पूजा के साथ ही साथ आपको देंगे सेहतमंद शरीर भी. इन्हीं में से एक है चीला. जोकि बहुत ही आसानी से जल्दी तैयार हो सकता है और सुबह सुबह नाश्ते को स्वादिष्ट तड़का (delightful breakfast or snack meal) भी लगा सकता है. यह एक बहुत ही पसंद किया जाने वाला ब्रेकफास्ट (popular breakfast meal) है. आमतौर पर चीला बेसन (चने का आटा) से बनाया जाता है. जोकि प्रोटीन और एनर्जी से भरपूर है. चीला पोषक तत्वों से भरा होता है. लेकिन अगर आप अपनी प्लेट में रखी इस डिश को और भी पोषक तत्वों से भरना चाहते हैं, तो आपको इसमें एक और हेल्दी चीज एड करने का विकल्प शेष है. आप इसमें ओट्स डाल सकते हैं. ओट्स चीला (Oats cheela) असल में बेसन चीला (besan cheela) को और भी सेहतमंद बनाने में मदद करता है. क्योंकि इसमें शामिल होती है ओट्स की खूबियां (goodness of oats) भी.



लेफ्टोवर रोटी से बना यह टेस्टी चीला खिलाकर फैमिली में करें सबको इम्प्रेस, देखें वीडियो

ओट्स के फायदे | Health Benefits Of Oats

ओट्स में भरपूर फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. असल में ओट्स में मौजूद फाइबर घुलनशील फाइबर होते हैं, जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और जैल रूप में बन जाते है. ऐसे में जैल फूल जाती है और आपको जल्दी भूख का अहसास नहीं होता. इतना ही नहीं नाश्ते में तो ओट्स का ऑप्शन बहुत ही अच्छा है, क्योंकि यह प्रोटीन से भरे हैं. प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी और साथ ही यह ब्लड शुगर को भी संतुलित रखता है.

Fibre-Rich Oats Cheela: ओट में स्टार्च कम होता हैं और अच्छे मूत्रवर्धक होतें हैं. इस बात का मतलब यह हुआ कि फाइबर शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. वे मैग्नीज, थियामीन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और कैलोरी में भी कम करते हैं, इस प्रकार वे अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हुए वजन कम करने में सहायता करते हैं.





तो क्यों ने सुबह के नाश्ते में अगर आप चीला बना रहे हैं तो उसमें जरा सा पोषण और डाला जाए और उसे बना दिया जाए और भी पोष्टिक ओट्स चीला.

fmcoc3lo

Source of soluble fibres: ओट्स में भरपूर फाइबर होता है.



कैसे बनाएं ओट्स चीला, पढ़ें ओट्स चीला बनाने की विधि (How To Make Oats Cheela)

सामग्री

1 कप क्विक कुकिंग ओट्स या रोल्ड ओट्स
बेसन या सूजी का 1 बड़ा चम्मच
लगभग 1 कप पानी
नमक स्वादानुसार
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 प्याज
1 शिमला मिर्च
1 टमाटर
आधा चम्मच जीरा (जीरा)
आधा चम्मच कसा हुआ अदरक
एक चुटकी हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
धनिया पत्ती के 2 बड़े चम्मच, बारीक कटा हुआ



ओट्स चीला बनाने की रेसिपी

1. ओट्स को मिक्सर-ग्राइंडर में पीसें जब तक वे एक पाउडर न बन जाएं.
2. एक कटोरे में आटा शिफ्ट करें और अन्य सभी सामग्री भी डालें.
3. हल्का पानी डाल कर इसका पेस्ट तैयार करें. ध्यान रहे पेस्ट में गांठें न हों.
4. एक नॉन-स्टिक तवे को गर्म करें. अब इस पर दो छोटे चम्मच तेल या घी गर्म डाल कर पेस्ट को इस पर डालें और फैलाएं. इसे गोल रोटी के आकार में फैलाएं.
5. एक ओर से पक जाने पर इस पर घी लगाकर दूसरी तरह पलट दें. 
5. दोनों तरफ से पकाएं और गैस से उतार लें.
6. अपनी पसंद की किसी भी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

आप चाहें तो इसमें मेवे भी मिला सकते हैं. अपने स्वाद के अनुसार अन्य सामग्री भी जोड़ी जा सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement