Low-Calorie Diet: स्नैक्स को डाइट-फ्रेंडली बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 Healthy Sandwich Spreads

Low-calorie diet plan: सैंडविच ऐसा आहार है जो हर किसी को पसंद है. झटपट बनने वाला यह फूड आपके पेट के लिए भी अच्छा है और टेस्ट के लिए भी...

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: February 21, 2019 11:23 IST

Reddit
Low-Calorie Diet: 5 Healthy Sandwich Spreads To Make Your Snack Diet-Friendly
Highlights
  • अक्सर जो लोग वेट लॉस डाइट पर होते हैं वो सैंडविच का सहारा लेते हैं.
  • आपको उचित आहार और एक्‍सरसाइज की जरूरत होती है.
  • कई सैंडविच स्प्रेड्स में आर्टिफिशन फ्लेवर होते हैं

Low-calorie diet plan: सैंडविच ऐसा आहार है जो हर किसी को पसंद है. झटपट बनने वाला यह फूड आपके पेट के लिए भी अच्छा है और टेस्ट के लिए भी. अक्सर जो लोग वेट लॉस डाइट पर होते हैं वो सैंडविच का सहारा लेते हैं. क्योंकि इसमें आप कम कैलोरी के साथ ही सब्जियों को शामिल कर अपनी भूख को असानी से शांत कर सकते हैं. वेट लॉस या वेट गेन दोनों ही तरह की डाइट में सैंडविच खाए जाते हैं. अब आपको लगेगा कि भला एक ही चीज किस तरह दोनों जगह काम आ सकती है. असल में सैंडविच में आप क्या लगाते हैं और क्या नहीं यही तय करता है कि वह सैंडविच वेट लॉस के लिए है या वेट गेन के लिए... वजन कम करना आसान नहीं है. इसके लिए आपको उचित आहार और एक्‍सरसाइज की जरूरत होती है. हालांकि, अगर आप अपनी डाइट में मामूली बदलाव करते हैं, तो आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है. वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों में कटौती करनी है. वजन घटाने के दौरान लोग सैंडविच खाना काफी पसंद करते हैं. सैंडविच हमारे वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डालते हैं अगर उन्‍हें मक्खन, पनीर, मेयोनीज के साथ बनाया जाए. इसलिए, यदि आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं और अभी भी सैंडविच पर भरोसा करना चाहते हैं, तो इसे हेल्‍दी बनाने के लिए हमें कुछ टिप्‍स अपनाने होंगे. अगर आप सैंडविच बनाने में सैंडविच स्प्रेड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको जरा सोचने की जरूरत है कि आप किस तरह के सैंडविच स्प्रेड का इस्तेमाल कर रहे हैं. कई सैंडविच स्प्रेड ऐसे हैं जो फैट और शुगर से भरे होते हैं. इसके अलावा कई सैंडविच स्प्रेड्स में आर्टिफिशन फ्लेवर होते हैं और प्रिजरवेटिव्स भी शामिल होते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.



तो अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं या वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपको यह समझने की जरूरत है कि सैंडविच को हेल्दियर कैसे बनाएं. आपको आज ही बाजार से खरीदे उन सैंडविच स्प्रेड्स को इस्तेमाल करना बंद करें. इसके अलावा सैंडविच स्प्रेड के ऐसे बहुत से विकल्प हैं जो आप इनके बदले में इस्तेमाल कर सकते हैं...



यहां हैं सैंडविच स्प्रेड के सेहतमंद ऑप्शन (Healthier sandwich spread options to add to your low-calorie diet)

1. हुम्मूस (Hummus) 

हुम्मूस चने, तिल और ऑलिव ऑयल बनाया जाता है. हुम्मूस प्रोटीन से भरपूर होता है और गुड फेट्स और फ्लेवर से भरपूर होता है. आप हुम्मूस के साथ अपने सैंडविच में अन्य हेल्दी सब्जियां मिला सकते हैं. 

2. मैश्ड एवोकैडो या रूचिरा (Mashed Avocado)

एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को सूजन से जूड़ी बीमारियों से बचाता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है. यह पॉली आर्थराइटिस, सीलिएक रोग और अस्थमा की स्थितियों में फायदेमंद है. इसमें ओलिक एसिड भी होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने में मदद करता है. तो आप एवोकाडो को मैश कर सैंडविच स्प्रेड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. रिकोटा चीज़ (Ricotta Cheese) 

चीज विटामिन डी (sources of vitamin D) का बहुत ही अच्छा सोर्स है. रिकोटा (Ricotta) विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. रिकोटा (Ricotta) भेड़, गाय, बकरी, या इतालवी पानी भैंस दूध मट्ठा से बना एक इतालवी मट्ठा पनीर है. यह कि‍सी भी दूसरे मट्ठे से अलग चीज जैसा होता है. इसके अलावा चीज गुड फैट और कैल्शि‍यम (rich source of good fat and calcium) का भी अच्छा सोर्स है.



budhs1m8Low-Calorie Diet: रसबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी सभी में कैलोरी की मात्रा एक सी ही होती है.

4. मैश्ड बैरिज (Mashed Berries)

USDA के मुताबिक 100 ग्राम बेरी में बस 32 कैलोरी होती है. रसबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी सभी में कैलोरी की मात्रा एक सी ही होती है. बेरी आपके दिल के लिए भी अच्छी हैं. तो आप बेरी को मैश कर सैंडविच स्प्रेड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

5. होममेड पीनट बटर (Homemade Peanut Butter)

यह बात तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि मूंगफली और चने सेहत के लिए अच्छे हैं. मां, दादी हमेशा ही गुड़ चने और मूंगफली की चक्की या मूंगफली खाने की सलाह देती रहीं. अब इन्हें पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है. आहार में मूंगफली, चना, सेब और पादप स्टेरॉल की थोड़ी मात्रा लेने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और रक्तचाप में सुधार होता है. इसके साथ ही पीनट बटर आपके लिए एक अच्छा सैंडविच स्प्रेड साबित हो सकता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें. 

 

ये भी पढ़ें- 



















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement