On A Low Carb Diet? कैसे कम करें वजन! चीट मील को नहीं कार्ब रिफीडिंग को चुनें और तेजी से करें Fat Loss

Low Carb Diet: वजन कैसे कम करें, एक हफ्ते में वजन कम करें (How To Lose Weight In A Week), 7 दिन में घटाएं मोटापा और कैसे वजन घटाए (How To Lose Weight In Just 7 Days)? जैसे सवाल अगर आपके भी जहन में बार-बार आते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: April 15, 2019 15:34 IST

Reddit
On A Low Carb Diet? Choose 'Carb Refeeding' Over Cheat Meals To Boost | A Low-Carb Diet for Beginners | How to Lose Fat Quickly | kaise kam kare vajan

Low Carb Diet: बीते साल से कीटो डाइट खबरों में है. यह वजन कम करने के लिए लोकप्रिय लो कार्बस डाइट प्लान्स (Low Carb Diet Plans) में आजकल काफी पसंद की जा रही है.

Highlights
  • कार्ब रिफ़ीडिंग एक प्रक्रिया है, जो हार्मोन लेप्टिन को लक्षित करती है
  • चीट डे डोपामाइन को लक्षित करता है.
  • कार्ब रिफिडिंग, चीट डे से कहीं बेहतर फैट लॉस (fat loss) ऑप्शन हो सकता है

How to Lose Fat Quickly: वजन कैसे कम करें, एक हफ्ते में वजन कम करें (How To Lose Weight In A Week), 7 दिन में घटाएं मोटापा और कैसे वजन घटाए (How To Lose Weight In Just 7 Days)? जैसे सवाल अगर आपके भी जहन में बार-बार आते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं या इसके लिए प्लान कर रहे हैं तो आपने कीटो डाइट (Ketogenic Diet) के बारे में जरूर सुना होगा. बीते साल से कीटो डाइट खबरों में है. यह वजन कम करने के लिए लोकप्रिय लो कार्बस डाइट प्लान्स (Low Carb Diet Plans) में आजकल काफी पसंद की जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी बहुत से लो कार्बस डाइट (Low Carb Diets) प्लान हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने में बहुत मददगार हैं. शरीर के फैट बर्न (Fat Burn) करने की ताकत को बढ़ाकर और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर आप फैट को तेजी से गायब कर सकते हैं. लो कार्बस डाइट्स आम तोर पर एक प्रक्रिया के तहत आपकी डाइट से कार्बोहाइड्रेट्स को कम कर देती है. ऐसा नियमित कैलोरी काउंट को कंट्रोल करने के दौरान ही किया जाता है. इसके साथ ही उन लोगों के लिए, जोकि लो कार्ब डाइट (Low carb diets) फॉलो कर रहे हों, कार्ब रिफीडिंग (Carb Refeeding) काफी प्रचलित है. यह कीटो डाइट, पालियो डाइट या अन्य दूसरी किसी भी लो कार्ब डाइट का हिस्सा होता है... पर असल में कार्ब रिफीडिंग क्या है (What is Carb Refeeding)

Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब

Summer Weight Loss: गर्मियों में वजन कम कैसे करें? बस डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें...

Carb refeeding: असल में कार्ब रिफीडिंग लो कार्ब डाइट के बाद या इस दौरान आपके मील में फिर से काबर्स को जोड़ने का जरिया है. कार्ब रिफीडिंग की यह परिभाषा उसे चीट डे के रूप में दिखा सकती है. जिसका मतलब यह निकाला जा सकता है कि आप इस दौरान अपने फूड लव को भूलने के बजाए उसमें डूब सकते हैं. इस दौरान आप अपने फेवरेट मील जैसे पीजा, पास्ता या चीज बर्गर खा सकते हैं. लेकिन ऐसा भी नहीं है. हां, चीट डे और कार्ब रिफीडिंग में फर्क (Difference between carb refeeding and cheat days) है. कुछ लोग दोनों के हक में बात कह सकते हैं, लेकिन कार्ब रिफिडिंग चीट डे से कहीं बेहतर फैट लॉस (fat loss) ऑप्शन हो सकता है.

Food for Iron Deficiency Anemia : क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं...

कार्ब रिफीडिंग बनाम चीट मील | Carb Refeeding Vs Cheat Meals On A Low Carb Diet

दोनों कार्ब रिफीडिंग (Carb refeeding) और चीट मील (cheat meals) उद्देश्य आपकी लो कार्ब डाइट को लंबा खींचन के लिए किया जाता है. लेकिन ये दोनों आहार व्यायाम विभिन्न लाभों और विभिन्न परिणामों के साथ आते हैं. कार्ब रिफ़ीडिंग एक प्रक्रिया है, जो हार्मोन लेप्टिन को लक्षित करती है, जबकि चीट डे डोपामाइन को लक्षित करता है. लेप्टिन एक हार्मोन है, जो शरीर में भूख और तृप्ति के स्तर को नियंत्रित करता है. वहीं, डोपामाइन खुशी हार्मोन के एक वर्ग से संबंधित है, जो तनाव को कम करने और हमारे मनोदशा को बढ़ाने के लिए है. यही कारण है कि एक बार में अपने आहार में चीट मील शामिल कर आपको अच्छा लगता है.

Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स... lr0ef348

Low Carb Diet: आपको कार्ब रिफीडिंग को चुनना चाहिए न कि चीट मील को. 

Weight Loss: 4 लो कैलोरी इंडियन फूड जो वजन कम करने में करेंगे मदद...

जब आप फैट लॉस करने के प्रक्रिया में होते हैं, तो आपको कार्ब रिफीडिंग को चुनना चाहिए न कि चीट मील को. ऐसा इसलिए क्योंकि सही मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पर ध्यान देकर ही आप शरीर की जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे. कार्ब रिफीडिंग का एक और फायदा यह है कि यह आपके कम मांसपेशियों वाले ग्लाइकोजन स्टोर को बढ़ावा देता है, जो लंबे समय तक कम कार्ब आहार के दौरान प्रभावित होते हैं. दूसरी ओर, एक चीट मील वसा में समृद्ध है और आपके फैट लॉस प्लान में बाधा डाल सकता है. भोजन से वसा आपके शरीर में जमा हो सकती है और आपकी अब तक की मेहनत को प्रभावित कर सकती है.

तो अगर आप लो कार्ब डाइट पर हैं, तो जरूरी है कि आप समझदारी से कार्ब रिफीडिंग डे चुनें बजाए के चीट मी के. इससे जुड़े सुझावों के लिए अपने डाइटिशन से मिलें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement