Low-Fat Makhana Kheer: इन पांच चीजों से घर पर आसानी से बनाएं लो फैट मखाना खीर

Low-Fat Makhana Kheer Recipe: जब हम बाजार में घूमते हैं, तो हमें हमेशा कई स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं- क्रीस्पी समोसे और स्पाइसी कचौरी से लेकर मीठी दौलत की चाट, गुलाब जामुन, रस मलाई और बहुत कुछ.

Low-Fat Makhana Kheer: इन पांच चीजों से घर पर आसानी से बनाएं लो फैट मखाना खीर

Low-Fat Makhana Kheer: जब हम स्ट्रीट वेंडर्स और मिठाई की दुकानों को पार करते हैं, तो हम हमेशा कुछ ऐसा खाना चाहते हैं.

खास बातें

  • क्रेविंग और कैलोरी को कंट्रोल करना कितना मुश्किल हो सकता है.
  • खीर बिना अवसर के भी बनाई जा सकती है.
  • मखाना खीर को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Low-Fat Makhana Kheer Recipe:  जब हम बाजार में घूमते हैं, तो हमें हमेशा कई स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं- क्रीस्पी समोसे और स्पाइसी कचौरी से लेकर मीठी दौलत की चाट, गुलाब जामुन, रस मलाई और बहुत कुछ. जब हम स्ट्रीट वेंडर्स और मिठाई की दुकानों को पार करते हैं, तो हम हमेशा कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जो हमारे टेस्ट बड को मंत्रमुग्ध कर दे. लेकिन, तब लिप्त होने का गिल्ट बढ़ जाता है, खासकर जब हम डाइट पर होते हैं और फ्राई फूड से दूर रहकर हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करने की कोशिश करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो हम समझते हैं कि क्रेविंग और कैलोरी को कंट्रोल करना कितना मुश्किल हो सकता है. इसलिए, यदि आप भी स्वीट रेसिपी खाना नहीं चाहते हैं, तो हमारे पास लो-फैट मखाना खीर की एक परफेक्ट रेसिपी है जिसे आप आसानी से बना सकते हैं और अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं.

खीर उन चीजों में से एक है जिसे हम विभिन्न अवसरों और त्योहारों पर बनाते हैं. जबकि हम में से अधिकांश लोग चावल की खीर बनाते हैं और उसमें हर तरह के स्वाद को शामिल करते हैं - यह मखाना खीर आपके लिए न्यू टेस्ट ट्विस्ट होगी. यह फैट में कम है, इसलिए आप बिना किसी गिल्ट के इसकी स्वीट गुडनेस का भी आनंद ले सकते हैं.

gaohk1ggखीर उन चीजों में से एक है जिसे हम विभिन्न अवसरों और त्योहारों पर बनाते हैं.

कैसे बनाएं लो फैट मखाना खीर रेसिपीः (How To Make Low-Fat Makhana Kheer) 

लो फैट मखाने की खीर बनाने के लिए आपको दूध, मखाना, चीनी, कटे मेवे और हरी इलायची की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले एक बर्तन लें, उसमें दूध डालें और मखानों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. फिर उन्हें दूध में डालें और इसे बिना ढके लगभग दो घंटे तक उबलने दें, जब तक कि दूध उबल न जाए और बीज नरम न हो जाएं. इसके बाद चीनी डालें और लगातार चलाते रहें.

इस खीर को बाउल में निकाल लीजिए और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजा दीजिए. अब, आपको बस अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस लो-फैट खीर का आनंद लेना है!

लो फैट मखाना खीर की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज