Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के पांच फायदे

Lukewarm Water With Honey: सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस पानी को हम पीते हैं अगर उसमें एक चम्मच शहद मिला दिया जाए तो उसके फायदे दो गुने हो सकते हैं.

Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के पांच फायदे

Honey-Water Benefits: शहद वाला गुनगुना पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • शहद एक ऐसी प्राकृतिक चीज है.
  • शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है.

Lukewarm Water With Honey: सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस पानी को हम पीते हैं अगर उसमें एक चम्मच शहद मिला दिया जाए तो उसके फायदे दो गुने हो सकते हैं. शहद वाला गुनगुना पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद एक ऐसी प्राकृतिक चीज है, जिसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है. शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद के इस्तेमाल से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं उनके लिए शहद रामबाण है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कोरोना काल में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए शहद वाला गुनगुना पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है.

शहद वाला पानी पीने के फायदेः (Benefits Of Drinking Lukewarm Water With Honey)

1. वजन घटानेः

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गुनगुने पानी में आप शहद के साथ नींबू का रस भी मिला कर पी सकते हैं. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

ogqb3vn8

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. डाइजेशनः

शहद को डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, गैस की शिकायत है उन्हें सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे डाइजेशन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को सर्दी-खांसी और कई इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. गुनगुने पानी में शहद मिला कर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें  

4. इंफेक्शनः

रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद खराब बैक्टीरिया, सर्दी-खांसी और गले की खराश को दूर किया जा सकता है. शहद में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5. तनावः

आज के समय में हर वर्ग तनाव की समस्या से परेशान हैं. तनाव को कम करने के लिए शहद को काफी अच्छा माना जाता है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Cheesy Frizza: फ्यूजन फूड खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें यूनिक फ्राइज़-चीज़ी पिज्जा रेसिपी
Spicy Chicken Dosa: लॉकडाउन में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें स्पाइसी चिकन डोसा
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन